सावधान! Corona से उबरने के बाद भी बरतें एहतियात, 8 माह तक शरीर में संक्रमण रहने की संभावना

Corona: अमेरिका में नेशनल इंस्‍टीटयूट ऑफ हेल्‍थ ने अप्रैल 2020 और मार्च 2021 के बीच हुई ऑटोप्‍सी से लिए गए नमूनों के विश्‍लेषण के आधार पर रिपोर्ट तैयार की।

0
106
Corona News Update today
Corona News

Corona: कोरोना से उबरने के बावजूद आपको अभी और एहतियात बरतने की जरूरत है। दरअसल हाल ही में किए गए अध्‍ययन से इस बात की पुष्टि हुई है कि कोरोना वायरस इंसान के दिमाग सहित पूरे शरीर में फैल सकता है।अमेरिका में नेशनल इंस्‍टीटयूट ऑफ हेल्‍थ ने अप्रैल 2020 और मार्च 2021 के बीच हुई ऑटोप्‍सी से लिए गए नमूनों के विश्‍लेषण के आधार पर रिपोर्ट तैयार की। इस दौरान करीब 11 रोगियों के मस्तिष्‍क सहित पूरे न्‍यूरोलॉजिकल सिस्‍टम का नमूना लिया गया।इस दौरान ये पता चला कि वायरस मस्तिष्‍क सहित पूरे शरीर पर फैल गया था, जोकि पूरे आठ माह तक बना रहा।

Corona ki top hindi news.
Corona.

Corona: 62 वर्षीय मरीजों पर किया गया अध्‍ययन

जानकारी के अनुसार जिन रोगियों पर इसका अध्‍ययन किया गया। उनकी औसत आयु 62.5 वर्ष थी। इनमें 30 फीसदी महिलाएं थीं। जबकि करीब 27 महिलाओं को कई अन्‍य बीमारियां भी पहले से थीं। इन मरीजों में कोरोना के लक्षण शुरू होने के औसत 18.5 दिनों के अंदर मौत हो गई।

Corona: कोरोना ने फेफड़ों को नुकसान पहुंचाया

इस अध्‍ययन में एक बात सामने आई जिसमें पता चला कि कोरोना वायरस ने बड़े पैमाने पर फेफड़े और सांस की नली के ऊतकों को संक्रमित कर नुकसान पहुंचाया। इस दौरान शोधकर्ताओं ने एक मरीज के हाइपोथैलेमस और सेरिबैलम में और दो अन्‍य रोगियों की रीढ़ की हडडी में कोरोना वायरस और प्रोटीन का पता लगाया।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here