Bird Flu: इंसानों को हो सकता है पालतू जानवरों से बर्ड फ्लू! जानें क्या है इसके लक्षण?

0
95
Bird Flu: file photo
Bird Flu: file photo

Bird Flu एक ऐसा फ्लू है जो न केवल पशु-पक्षियों को अपनी चपेट में ले रहा है, बल्कि इंसानों में भी फैलता जा रहा है। बर्ड फ्लू को एवियन इन्फ्लुएंजा भी कहते हैं। बहुत से लोग अपने घरों में पालतू जानवरों को पालते हैं। इसलिए बर्ड फ्लू अब इंसानों के लिए चिंता का कारण बन गया है। कनाडा में एक पालतू कुत्ते की बर्ड फ्लू की वजह से मौत हो गई। कुत्ते की मौत ने स्वास्थ्य अधिकारियों को सोचने पर मजबूर कर दिया है क्योंकि पालतू कुत्ते अक्सर इंसानों के करीब रहते हैं और उनके कॉन्टैक्ट में आते है।

Bird Flu: file photo
Bird Flu: file photo

Bird Flu: जानवारो से इंसानों मेंं कैसे फैलता है बर्ड फ्लू?

पालतू कुत्ता कनाडा के ओंटारियो क्षेत्र में एक जंगली हंस को खाने के बाद बर्ड फ्लू से संक्रमित हो गया था। बर्ड फ्लू से हालत बिगड़ने के बाद कुत्ते की मौत हो गई। कैनेडियन फूड इंस्पेक्शन एजेंसी ने कहा कि एक ऑटोप्सी से मालूम चला है कि कुत्ते के रेस्पिरेटरी सिस्टम का बुरा हाल हो गया था। कनाडा में अब तक ये पहला मामला सामने आया है। वैज्ञानिक प्रमाण से ये पता चलता है कि घरेलू पालतू जानवरों से एवियन इन्फ्लूएंजा का खतरा वैसे तो कोई बड़ी बात नहीं है। इसे हल्के में लेना खतरनाक साबित हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स ने कुत्ते के मालिकों को बर्ड फ्लू के खतरे के बीच समुद्र तट के पास टहलते वक्त अपने पालतू जानवरों पर कड़ी नजर रखने की चेतावनी दी थी। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के पेनडेमिक साइंसेज इंस्टीट्यूट में प्रोफेसर एंड्रयू पोलार्ड का कहना है कि उन्हें यह देखकर बिल्कुल आश्चर्य नहीं हुआ कि बर्ड फ्लू का वायरस कुत्ते ने खुद अपने अंदर लिया था।

Bird Flu: file photo
Bird Flu: file photo
Bird Flu: क्या है बर्ड फ्लू के लक्षण

Bird Flu ने पिछले दो वर्षो में दुनिया के बहुत से देशों में लाखों पक्षियों का सफाया किया है और सिर्फ पक्षी ही नहीं, बहुत से जानवरों को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है जिनमें ऊदबिलाव, सील, हार्बर पोर्पस और लोमड़ी भी शुमार हैं। बर्ड फ्लू के लक्षण हैं बहुत तेज बुखार होना, ठंड के मौसम में बहुत ज्यादा गर्मी लगना और गर्मी में ठंड का महसूस करना, मांसपेशियों में तेज दर्द होना, सिर में दर्द होना, खांसी और सांस लेने में तकलीफ होना, दस्त लगना, पेट में दर्द होना, सीने में दर्द उठना, नाक और मसूड़ों से खून बहना, आंख आना आदि। जब ये सब लक्षण देखने को मिले तो समझदारी इसी में है कि एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here