Healthy Lifestyle: मेथी है बहुगुणी औषधि, पढ़ें इसके 6 फायदे

0
499
Healthy Lifestyle
Healthy Lifestyle

Healthy Lifestyle: मेथी सेहत का खजाना है। यह शरीर में हर तरह की मुश्किल को हल करने में काम आती है। मेथी बालों के लिए बहुत लाभकारी है। मेथी दाने के रोजाना सेवन करने से पेट से जुड़ी कई बीमारियां खत्म होती हैं। साथ ही इसका लेप बालों में लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है।

मेथी के गुण

  • आयुर्वेद के अनुसार मेथी एक बहुगुणी औषधि के रूप में प्रयोग की जा सकती है। भारतीय रसोईघर की यह एक महत्वपूर्ण हरी सब्जी है। प्राचीनकाल से ही इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण इसे सब्जी और औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है। मेथी की सब्जी तीखी, कडवी और उष्ण प्रकृति की होती है।
  • इसमें प्रोटीन केल्शियम,पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, करबोहाईड्रेट, आयरन और विटामिन सी प्रचुर मात्र में होते हैं। ये शरीर के लिए सभी आवश्यक पौष्टिक तत्व हैं। यह कब्ज, गैस,बदहजमी, उलटी, गठिया, बवासीर, अपच, उच्चरक्तचाप , साईटिका जैसी बीमारियों को दूर करने में सहायक है।
  • यह ह्रदय रोगियों के लिए भी लाभकारी है। मेथी के सूखे पत्ते जिन्हें कसूरी मेथी भी कहते हैं। कसूरी मेथी का प्रयोग कई व्यंजनों को सुगन्धित बनाने में के लिए होता है। मेथी के बीज भी एक बहुमूल्य औषधि के सामान हैं। ये भूख को बढ़ाते हैं एवं संक्रामक रोगों से रक्षा करते हैं।
  • कसूरी मेथी को खाने से पसीना आता है, जिससे शरीर के विजातीय तत्व बाहर निकलते हैं। इससे सांस एवं शरीर की दुर्गन्ध से भी छुटकारा मिलता है। आधुनिक शोध के अनुसार यह अल्सर में भी लाभकारी है।
  • मेथी से बने लड्डू एक अच्छा टॉनिक है जो प्रसूति के बाद खिलाये जाते हैं। शरीर की सारी व्याधियों को दूर कर यह शरीर में बच्चे के लिए दूध की मात्र बढ़ाती है। डायबिटीज में मेथी के दानों का पावडर बहुत लाभकारी होता है।
  • मेथी में अमीनो एसिड होते है जो कि इन्सुलिन निर्माण में सहायक होता है। ये थकान, कमरदर्द और बदनदर्द में लाभदायक है। इसकी पत्तियों का लेप बालों एवं चहरे के कई विकारों को दूर कर उसे सुंदर बनाते हैं।

यह भी पढ़ें:

Healthy Lifestyle: पत्ता गोभी का रस पीने से खून की खराबी होती है दूर, पढ़ें इसके 10 फायदे

Healthy Lifestyle: Vitamin C से भरपूर है संतरा, पढ़ें इसके 8 फायदे

नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लें। (https://apnnews.in/ इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here