G20 Summit in India: रात 9 बजे से दिल्ली में इन चीजों की होगी मनाही, लागू होंगे ये नियम…

0
61
G20 (6)
G20 Summit

महीनों की तैयारी, उत्साह और सुरक्षा व्यवस्थाएं रंग लाने वाली हैं क्योंकि भारत इस सप्ताह के अंत में राष्ट्रीय राजधानी में मेगा जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है। विश्व नेताओं का भी आगमन शुरू हो गया है।

यातायात प्रतिबंध लागू होने में कुछ ही घंटे बचे हैं। दिल्ली पुलिस व्यस्त चार दिनों के लिए तैयारी कर रही है। भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों को आज रात 9 बजे से रविवार आधी रात तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। शनिवार सुबह 5 बजे से टैक्सियों और ऑटो पर भी प्रतिबंध लागू होंगे।

दिल्ली सरकार की एक गजट अधिसूचना में कहा गया है कि नई दिल्ली जिले के पूरे क्षेत्र को कल सुबह से रविवार तक “नियंत्रित क्षेत्र” माना जाएगा। केवल वहां के निवासियों, अधिकृत वाहनों और होटल, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउसकीपिंग, खानपान, अपशिष्ट प्रबंधन जैसी सेवाओं में शामिल वाहनों को इंडिया गेट, सी-हेक्सागन और ऐसे अन्य क्षेत्रों से गुजरने की अनुमति दी जाएगी।

सभी क्लाउड किचन, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, बाजार, खाद्य वितरण और वाणिज्यिक वितरण सेवाएं कल से रविवार तक बंद रहेंगी। नियंत्रित क्षेत्र में स्विगी, ज़ोमैटो, अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसी सेवाओं की डिलीवरी की अनुमति नहीं होगी, लेकिन दवाओं और आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी होगी।

विश्व नेताओं का आगमन मंगलवार को नाइजीरियाई प्रतिनिधिमंडल के साथ शुरू हुआ। मैक्सिकन और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडलों के आज नई दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन अधिकांश का आगमन कल होगा, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सनक और कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शामिल होंगे।

सुरक्षा घेरे में स्नाइपर्स सहित हजारों कर्मी शामिल होंगे। भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान स्टैंडबाय पर रहेंगे और मानव रहित हवाई वाहनों और ड्रोन सहित सभी संदिग्ध गतिविधियों के लिए राष्ट्रीय राजधानी के हवाई क्षेत्र की निगरानी की जाएगी।

लंगूर के कटआउट और मच्छर के लार्वा खाने वाली मछली भी इंतजाम का हिस्सा हैं। लुटियंस दिल्ली सहित शहर के कुछ हिस्सों में बंदर एक खतरा बन गए हैं और जानवरों द्वारा लोगों पर हमला करने और काटने की कई रिपोर्टें सामने आई हैं। इससे निपटने के लिए, प्रभावित क्षेत्रों में रणनीतिक रूप से एक दर्जन से अधिक लंगूर कटआउट लगाए गए हैं। लगभग 40 प्रशिक्षित लोग, जो बंदरों को डराने के लिए लंगूर की आवाज़ की नकल कर सकते हैं, भी तैनात किए जाएंगे।

कीटनाशक स्प्रेयर से लैस आठ टीमें जी20 आयोजन स्थल पर संभावित मच्छरों के प्रजनन स्थलों पर छिड़काव कर रही हैं। एक अधिकारी ने कहा कि सम्मेलन से पहले लार्वा खाने वाली मच्छर मछली के बैचों को लगभग 180 झीलों और फव्वारा पूल में छोड़ा गया था।

अधिकारियों ने दिल्ली के विभिन्न संयंत्रों में लगभग 7 लाख फूल और पत्ते वाले पौधे लगाए हैं। लगभग 15,000 मीट्रिक टन ठोस कचरा साफ़ किया गया है, और शहर को एक सौंदर्यपूर्ण रूप देने के लिए विभिन्न स्थानों पर विभिन्न डिज़ाइनों वाली 100 से अधिक मूर्तियां और 150 फव्वारे स्थापित किए गए हैं।

जी20 के विशेष सचिव (संचालन) मुक्तेश परदेशी ने कहा कि भारत को द्विपक्षीय बैठकों के लिए कई अनुरोध मिले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को शिखर सम्मेलन स्थल प्रगति मैदान के भारत मंडपम में विश्व नेताओं का व्यक्तिगत रूप से स्वागत करेंगे।

परदेशी ने कहा कि भारत मंडपम में डिजिटल अनुभव क्षेत्र बनाए जा रहे हैं ताकि आने वाले नेता, प्रतिनिधि, मंत्री और मीडिया कर्मी भारत की डिजिटल क्षेत्र में की गई प्रगति को समझ सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here