G20 India: जयपुर में W20 समूह की अंतरराष्ट्रीय बैठक आयोजित, महिला उद्यमिता समेत इन मुद्दों पर होगी खास चर्चा

महिलाओं के नेतृत्व में विकास G20 अध्यक्षता की प्रमुख प्राथमिकता- अमिताभ कांत

0
50
G20 India:जयपुर में महिला 20 समूह की अंतरराष्ट्रीय बैठक आयोजित
G20 India:जयपुर में महिला 20 समूह की अंतरराष्ट्रीय बैठक आयोजित

G20 India: भारत वैश्विक संगठन जी20 की इस बार अध्यक्षता कर रहा है। इसको लेकर देश के विभिन्न राज्यों के कई शहरों में लगातार कई बैठकें आयोजित की जा रही हैं। इसी बीच राजस्थान की राजधानी और गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर में भी जी20 की बैठक आयोजित की गई है। यह बैठक बेहद ही खास है क्योंकि यह जी20 के महिला 20 समूह की अंतरराष्ट्रीय बैठक है। 13 से 14 अप्रैल के बीच इस बैठक को आयोजित की गई है जिसमें महिला उद्यमिता समेत कई खास मुद्दों पर चर्चा की जा रही है।

G20 India:महिला 20 समूह की अंतरराष्ट्रीय बैठक में अमिताभ कांत और रवीना टंडन
G20 India:महिला 20 समूह की अंतरराष्ट्रीय बैठक में अमिताभ कांत और रवीना टंडन

G20 India: महिलाओं के नेतृत्व में विकास G20 अध्यक्षता की प्रमुख प्राथमिकता- अमिताभ कांत

जयपुर में आयोजित की गई G20 के महिला20 समूह की दूसरी अंतरराष्ट्रीय बैठक के पहले दिन जी20 शेरपा अमिताभ कांत की उपस्थिति में मिशन डिजिटल महिला का शुभारंभ किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा, “महिलाओं के नेतृत्व में विकास भारत की G20 अध्यक्षता की एक प्रमुख प्राथमिकता है।”
वहीं, अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी इस दौरान बैठक में शामिल होकर अपनी बात कही। उन्होंने ‘एक स्थायी भविष्य के लिए हमारे लक्ष्य और लक्ष्य निर्धारित करना’विषय के सेशन में अपनी बात रखी और महिला सशक्तिकरण को मजबूत करने पर जोर दिया।

भारत का W20 एजेंडा पांच प्रमुख प्राथमिकताओं पर केंद्रित
जयपुर में आयोजित महिला 20(W20) समूह की अंतरराष्ट्रीय बैठक में देश-विदेश की कई महिला प्रतिनिधि शामिल हुई हैं। मिली जानकारी के अनुसार,महिला 20 एजेंडा पांच प्रमुख प्राथमिकताओं पर केंद्रित है। इनमें महिला उद्यमिता,जमीनी महिला नेतृत्व, लैंगिक डिजिटल विभाजन को पाटना,शिक्षा और कौशल विकास तथा जलवायु परिवर्तन शामिल हैं।

आपको बता दें कि जयपुर में W20 बैठक से पहले, 12 अप्रैल को जयपुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में 350 से अधिक छात्रों के प्रतिनिधियों के लिए एक जनभागीदारी कार्यक्रम आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम जयपुर फिजियोथेरेपिस्ट नेटवर्क और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, राजस्थान सरकार के सहयोग से आयोजित किया गया था।
वहीं, W20 भारत ने अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए एक 4C रणनीति अपनाई है। जिसमें अपने मिशन और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सहयोग, संवाद और आम सहमति बनाएं तथा कॉल टू एक्शन हैं।

क्या है महिला 20 समूह?
महिला 20 (W20) लैंगिक समानता पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से 2015 में बनाया गया आधिकारिक G20 का अंतरराष्ट्रीय समूह है। W20 का प्राथमिक उद्देश्य महिला सशक्तिकरण और महिलाओं के अधिकारों की वकालत करना, समाज में महिलाओं की आवाज उठाना है। बताया गया कि W20 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के प्रति प्रतिबद्ध है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि “भारत की G20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और क्रिया-उन्मुख है।”

यह भी पढ़ेंः

माफिया अतीक का बेटा असद एनकाउंटर में ढेर; विदेशी हथियार जब्त, CM योगी ने की उच्चस्तरीय बैठक

“साड़ी का आंचल फैलाकर भीख मांग लूंगी”, जानिए CM ममता बनर्जी ने क्यों कही ऐसी बात?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here