विशाखापट्टनम में G20 की बैठक, 2nd इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप मीटिंग में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

आधिकारिक बैठकों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन

0
146
G20 India
G20 India

G20 India: भारत इस बार वैश्विक संगठन जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। इसको लेकर देश के विभिन्न राज्यों के कई शहरों में तमाम वैश्विक और अन्य मुद्दों पर लगातार बैठकें हो रही हैं। इसी बीच आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में भी जी20 की बैठक आयोजित की गई है। यह दो दिवसीय बैठक 28 और 29 मार्च को हो रही हैं।
इसकी जानकारी साझा करते हुए जी20 इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा गया है, “भारत में सबसे पुराने शिपयार्ड का घर, शहर(विशाखापट्टनम) दूसरी इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप मीटिंग की मेजबानी करने के लिए तैयार है। बैठक विभिन्न बुनियादी ढांचा निवेश पहलुओं के वित्तपोषण को अनलॉक करने के तरीकों का पता लगाएगी।”

G20 India
G20 India

G20 India:इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप में इन मुद्दों पर चर्चा

G20 इंडियन प्रेसीडेंसी के तहत दूसरी G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (IWG) की बैठक विशाखापत्तनम में जारी है। G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग 63 प्रतिनिधि बैठक में भाग ले रहे हैं। भारतीय G20 प्रेसीडेंसी के तहत 2023 इन्फ्रास्ट्रक्चर एजेंडा पर चर्चाओं को आगे बढ़ाने और जनवरी 2023 में पुणे में आयोजित पहली IWG बैठक के दौरान हुई चर्चाओं पर अनुवर्ती कार्रवाई करने के लिए है।

G20 इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श करता है, जिसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर को एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में विकसित करना, गुणवत्तापूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश को बढ़ावा देना और इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश के लिए वित्तीय संसाधनों को जुटाने के लिए नवीन उपकरणों की पहचान करना शामिल है। इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप के नतीजे G20 फाइनेंस ट्रैक प्राथमिकताओं में फीड होते हैं और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को बढ़ावा देते हैं।

आधिकारिक बैठकों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन
दूसरी IWG बैठक में चर्चा भारतीय अध्यक्षता के तहत इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप के एजेंडे पर केंद्रित होगी। इस बैठक में चर्चा की जाने वाली प्रमुख मुद्दे “कल के शहरों का वित्तपोषण: समावेशी, लचीला और सतत” है, साथ ही 2023 इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंडा में उल्लिखित अन्य प्राथमिकता भी है।

दो दिवसीय बैठक के दौरान, प्रतिनिधियों के लिए विभिन्न आधिकारिक बैठकों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। औपचारिक चर्चाओं के अलावा, प्रतिनिधि विशाखापत्तनम की समृद्ध संस्कृति और सुंदर परिदृश्यों का अनुभव करेंगे।

यह भी पढ़ेंः

Umesh Pal Kidnapping Case: “मुझे साबरमती जेल में ही भेज दो”, उम्रकैद की सजा मिलने के बाद जज से बोला अतीक

उमेश पाल अपहरण मामले में प्रयागराज MP-MLA कोर्ट का बड़ा फैसला, अतीक अहमद को उम्रकैद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here