‘भूमि’ के साथ वापिसी कर रहे बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त का कहना है कि एक पिता होने के नाते वह नहीं चाहते कि उनका बेटा उनके जैसा बने। ‘इंडिया टुडे माइंड रॉक्स यूथ सम्मेलन’ में हिस्सा लेने पहुंचे संजय दत्त ने फिल्मों से लेकर अपनी सीक्रेट रिलेशनशि‍प पर कई चौंकाने वाली बातें साझा की। उन्होंने खुलासा किया कि एक वक्त में वो तीन रिलेशनशिप में रहे. वो एक-दूसरे को इसके बारे में पता नहीं चलने देते थे।

अपने पुराने दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी कहानी भी बाकी सभी युवाओं की तरह क्रेजी थी। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि उनकी जिंदगी में सेक्स और ड्रग्स काफी हद तक शामिल रहा। दिवंगत दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त और नरगिस के बेटे, संजय ड्रग्स की समस्या से जूझ चुके हैं और इसके लिए रीहैब सेंटर भी जा चुके हैं। इस लत से छुटकारा पाने में उन्हें पूरे 10 साल का वक्त लगा। अपने नशे की लत की बात को मजाक में उड़ाते हुए उन्होंने कहा एक बार जब लत लग जाती है तो कुत्ता मरने पर भी लगता है कि पी लो यार।

संजू ने अपनी फिजीक को लेकर भी इस कार्यक्रम में बात की और कहा कि उन्होंने हॉलीवुड स्टार सिल्वेस्टर स्टेलॉन की फिल्म रॉकी देखी थी और फिर सोचा कि जब वह बॉडी बना सकते हैं तो मैं क्यों नहीं। इसके बाद उन्होंने बॉडी पर काम शुरू किया।

उन्हें 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट मामले में अवैध हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इन भयानक विस्फोटों में 250 लोग मारे गए थे और कई घायल हुए थे।

मान्यता को सख्त निर्देश दिए थे कि वो कभी बच्चों को जेल न लेकर आएं। एक पत्नी का धर्म निभाते हुए वो बच्चों को लेकर कभी जेल नहीं आईं। संजय के बच्चे जब ये पूछते थे कि पापा कहां हैं? तो मान्यता कहती थीं कि वो फिल्म की शूटिंग के लिए बाहर गए हैं। संजय के परिवार के लिए ये समय काफी मुश्किलों भरा था। संजय अब अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपनी पत्नी मान्यता और दोनों बेटों के साथ बिताते हैं। साथ ही एक पिता होने के नाते वह नहीं चाहते कि उनका बेटा उनके जैसा बने।

जब उनसे पूछा गया कि वह बच्चों के लालन-पालन को लेकर अपने दिग्गज पिता से अपनी तुलना कैसे करते हैं, तो उन्होंने कहा, हमारे पिता ने हमें समान्य बच्चों की तरह पाला-पोसा। मुझे बॉर्डिग स्कूल भेजा दिया गया था। मैंने कड़ी मेहनत की और मैं अपने बच्चों के साथ भी यही करता हूं।

उन्होंने कहा, मैं उन्हें जीवन के मूल्य सिखाने की कोशिश करता हूं, उन्हें संस्कारदेता हूं और सिखाता हूं कि बड़ों का सम्मान करना जरूरी है चाहे वे आपके नौकर ही क्यों न हों..साथ ही यह भी कि उन्हें जिंदगी की अहमियत समझनी चाहिए। मैं प्रार्थना करता हूं कि मेरा बेटा मेरी तरह न बने क्योंकि मेरे पिता जिससे गुजरे, मैं उससे नहीं गुजरना चाहता। संजय ने अपनी मां के बारे में कहा कि उन्होंने अपने बेटे में कोई बुराई नहीं देखी। हर मां ऐसी ही होती है, वे अपने बच्चों में कोई बुराई नहीं देखतीं।

संजय ने अपनी बायोपिक पर कहा लकी हूं कि मेरा बायोपिक बन रहा है।रणबीर ने बहुत अच्छा काम किया है। इसे राजू हिरानी से अच्छा कोई नहीं बना सकता था। मुन्नाभाई सीरीज की अगली फिल्म भी आएगी। संजय ने युवाओं से कहा, सुरक्षित रहे, घर जल्दी आएं। ड्रग्स से दूर रहे। मैंने अपनी गलतियों से सीखा है। कानून मत तोड़ो। देश से प्यार करो।

गौरतलब है कि संजय दत्त की अगले हफ्ते रिलीज होने जा रही फिल्म भूमिमें एक पिता के किरदार में नजर आने जा रहे हैं। उमंग कुमार द्वारा निर्देशित यह फिल्म पिता-पुत्री के रिश्ते पर आधारित है। इसमें सस्पेंस और ऐक्शन के साथ-साथ इमोशन भी कूट-कूटकर भरा गया है। ट्रेलर और 4 पोस्टर्स रिलीज किए जा चुके हैं और जेल से बाहर आने के बाद संजय दत्त की यह पहली फिल्म है। यही वजह है कि इस फिल्म को लेकर दर्शकों में एक्साइटमेंट काफी ज्यादा है। देखना यह होगा कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर क्या कमाल दिखा पाती है। यह फिल्म 22 सितंबर को रिलीज होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here