Madhubala Death Anniversary: खूबसूरती का ऐसा नाम जिसने सिनेमा प्रेमियों के दिल में किया राज, अपने आखिरी समय में रह गईं बिल्‍कुल अकेली

Madhubala Death Anniversary: बॉलीवुड के जानकारों के अनुसार कभी सिनेमा प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाली मधुबाला के आखिरी दिन बेहद खराब दौर में बीते थे।मधुबाला की बहन मधुर भूषण बतातीं हैं कि अपने आखिरी दिनों में मधुबाला की हालात बेहद खराब हो चुकी थी।

0
82
Madhubala Death Anniversary today

Madhubala Death Anniversary: बॉलीवुड की एक ऐसी अदाकारा जिसकी खूबसूरती के चर्चे, भारत ही नहीं बाहर भी होते थे।वैलेंटाइन डे पर जन्‍मीं इस सुंदर अभिनेत्री ने बहुत कम समय में उस मुकाम को हासिल कर लिया था।जिसकी चाहत हर उस लड़की को रहती थी, जो बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहीं थीं। लेकिन वक्‍त को कुछ और भी मंजूर था, तारीख थी 23 फरवरी 1969, महज 36 साल की उम्र में दिल की बीमारी से जूझते हुए मधुबाला की मौत हो गई। आज उन्‍हें गुजरे 51 वर्ष बीत चुके हैं, लेकिन उनकी अदायगी और खूबसूरती की तारीफ हर जुबां पर रहती है।
बॉलीवुड के जानकारों के अनुसार कभी सिनेमा प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाली मधुबाला के आखिरी दिन बेहद खराब दौर में बीते थे।मधुबाला की बहन मधुर भूषण बतातीं हैं कि अपने आखिरी दिनों में मधुबाला की हालात बेहद खराब हो चुकी थी।जब उन्‍हें पता चला कि उनके दिल में छेद है।बावजूद इसके वह पूरी लगत और शिददत के साथ काम करतीं रहीं।उस दौरान 1954 में मद्रास में एसएस वासन की फिल्‍म ‘चालाक’ की शूटिंग कर रही थीं। हालांकि उनके ये फिल्म कभी पूरी नहीं हो पाई। वह लगातार खून की उल्टियां करती थीं। 3 माह के बेड रेस्ट की सलाह के बावजूद वह काम करती रहीं।

Madhubala News
Madhubala.

Madhubala Death Anniversary:शूटिंग के दौरान नीले पड़ जाते थे हाथ

Madhubala Death Anniversary: सदी की सबसे बड़ी फिल्‍म मुगल-ए-आजम की शूटिंग के दौरान उन्‍हें जंजीरों से बांध दिया जाता था। पूरे दिन वह सीन पूरा करने के लिए जंजीर में जकड़ी रहती थीं।शूटिंग खत्म होने के बाद उसके हाथ नीले पड़ जाते थे। दिल की बीमारी के वजह से उनकी हालत दिन ब दिन खराब होती जा रही थी। डॉक्टरों ने कहा था कि वह सिर्फ दो साल तक ही जिंदा रह पाएंगीं।आलम ये था कि शूटिंग में खाना खाने भी नहीं खाती थीं क्योंकि उन्हें जेल के दृश्यों के लिए खुद को दुखी और थका हुआ दिखना होता था। बीमारी के चलते उनके शरीर में आवश्यक मात्रा से ज्यादा खून बनने लगता था और बाद में खून नाक और मुंह से बाहर आता था। दरअसल मधुबाला एक, दो नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहीं थीं, जिसकी वजह से उनका करियर और जिंदगी दोनों तबाह हो गए।

Madhubala Death Anniversary: डॉक्‍टर्स ने सर्जरी करने से किया मना

Madhubala News hindi
Madhubala.

Madhubala Death Anniversary: मधुबाला की तबीयत इतनी खराब हो गई थी कि खुद डॉक्‍टर्स ने उनकी सर्जरी करने से मना कर दिया था।यह वाक्‍या तब का है जब वह अपना इलाज करवाने के लिए लंदन गईं, तो डॉक्‍टर्स ने ये कहकर सर्जरी करने से इंकार कर दिया कि सर्जरी के दौरान ही उन्‍हें कुछ न हो जाए।
आखिरी जीवन के 9 वर्ष उन्हें बिस्तर पर ही गुजारने पड़े। उनके निधन के दो साल बाद उनकी एक फ़िल्म ‘जलवा’ रिलीज हुई, जो उनकी अंतिम फिल्‍म थी।
बॉलीवुड से जुड़े पुराने लोगों का कहना है कि उनके आखिरी समय में वह हड्डियों का ढांचा बनकर रह गईं थीं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here