पितृसत्ता का जहर है ‘कालकूट’, एसिड अटैक की गुत्थी सुलझाते दिखेंगे एक्टर विजय वर्मा

0
110
kaalkoot
kaalkoot

‘कालकूट’ एक क्राइम ड्रामा है। जो कि एक एसिड अटैक की गुत्थी सुलझाती है। एक एसिड अटैक पीड़िता की कहानी कहने के बहाने बताया गया है कि कैसे पितृसतात्मक सोच, कुरीतियों से एक लड़की का आस-पास का माहौल ग्रसित है। कालकूट सीरीज बताती है कि महिलाओं के प्रति समाज में कितना द्वेष है और पितृसत्ता ने हमारे परिवेश को कितना विषैला बना दिया है। सीरीज सब-इंस्पेक्टर रविशंकर त्रिपाठी के आस-पास घूमती है। जो इस मामले की जांच कर रहे हैं।

सीरीज में दिखाया गया है कि महिला विरोधी सोच से खुद पीड़िता के पिता ग्रसित हैं। मसलन पीड़िता पारुल के पिता के मन में बेटे की इतनी चाहत है कि वह अपने कुत्ते का नाम रॉकी रखते हैं और जो प्यार बेटियों को देना चाहिए था वह अपने कुत्ते से करते हैं। यहां तक कि वह इस बात को भी आसानी से मान लेते हैं कि उनकी बेटी का चरित्र खराब है।

सीरीज में अभिनेता विजय वर्मा ने अपने किरदार के साथ इंसाफ किया है। सब इंसपेक्टर रविशंकर त्रिपाठी के किरदार में विजय वर्मा पुलिस महकमे के कामकाज से कुंठित हैं और अपने पद से इस्तीफा देना चाहते हैं। इस बीच उनको एसिड अटैक मामले की जांच सौंपी जाती है। शुरूआत में तो जांच पीड़िता के प्रति पूर्वाग्रह से प्रभावित होती है क्योंकि उसके बैग से शराब मिलती है। लेकिन बाद में पुलिस का यह पूर्वाग्रह भी गलत साबित होता है।

सीरीज में एसआई रविशंकर त्रिपाठी का निजी जीवन भी देखने को मिलता है। जहां उनकी मां उनके लिए लड़की खोज रही हैं। जिस एसिड अटैक मामले की जांच रवि को सौंपी जाती है उस लड़की का रिश्ता भी रवि के लिए आया रहता है। हालांकि बाद में रवि के रिश्ते की बात एक दूसरी लड़की शिवानी से चलती है। रवि और शिवानी के बीच होने वाले संवाद भी दिलचस्प हैं। सीरीज देखने के दौरान आप एक नौसिखिये सब इंस्पेक्टर में होने वाले बदलाव को भी देखेंगे।

इसके अलावा सीरीज के बीच में जो गानें, कविताएं हैं वह भी बहुत शानदार हैं। कुलमिलाकर यह सीरीज एक बार देखी जा सकती है। जो बताती है कि महिलाओं के प्रति अपराध किस मानसिकता के साथ किये जाते हैं।

कलाकार: विजय वर्मा,श्वेता त्रिपाठी,यशपाल शर्मा,सीमा विश्वास

निर्माता: अरुनभ कुमार और सुमित सक्सेना

निर्देशक- सुमित सक्सेना

सीजन 1; 8 एपिसोड

यह सीरीज आप जिओ सिनेमा पर देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here