Irrfan Khan Birth Anniversary: फिल्मों में इरफान नहीं उनकी आंखें बोला करती थीं…

फिल्मों में उनके अभिनय के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, पद्म श्री, आईफा पुरस्कार, दुबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला।

0
147
Irrfan Khan Birth Anniversary
Irrfan Khan Birth Anniversary

Irrfan Khan Birth Anniversary: इरफान खान ने 1988 में मीरा नायर की ‘सलाम बॉम्बे’ में एक छोटी सी भूमिका के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। 30 साल से अधिक के अपने करियर में, इरफ़ान ने कई यादगार फिल्में कीं। बॉलीवुड और हॉलीवुड में खूब नाम कमाया। दो साल तक न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर से जूझने के बाद 2020 में अभिनेता का निधन हो गया। इरफान अपने पीछे एक ऐसी राह छोड़ गए हैं जिस पर आज भी बॉलीवुड के कई सितारे चल रहे हैं। हॉलीवुड फिल्मों में इरफान ने कुछ हिट फिल्में दी हैं। अभिनेता ने अपने द्वारा निभाए गए हर रोल को अलग ट्रैक पर रखा। फिल्मों में उनके अभिनय के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, पद्म श्री, आईफा पुरस्कार, दुबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला। आज उनकी 56वें जन्मदिन पर हम उन फिल्मों पर नजर डालते हैं जिनके जरिए इरफान खान ने अमिट छाप छोड़ी।

स्लमडॉग मिलियनेयर (2008)

ऑस्कर विजेता फिल्म में इरफान खान ने एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी। फिल्म का निर्देशन डैनी बॉयल ने किया था और यह साल की सबसे सफल फिल्मों में से एक थी।

न्यूयॉर्क, आई लव यू (2008)

यह 2008 की अमेरिकी रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। इसमें 11 अलग-अलग निर्देशकों की 11 लघु फिल्में शामिल हैं। फिल्म में कलाकारों की टुकड़ी है, उनमें ब्रैडली कूपर, शिया ला बियॉफ़, नताली पोर्टमैन, एंटोन येलचिन, हेडन क्रिस्टेंसन, ऑरलैंडो ब्लूम, इरफ़ान खान, राचेल बिलसन, क्रिस कूपर, एंडी गार्सिया, क्रिस्टीना रिक्की, जॉन हर्ट, क्लोरीस लीचमैन, रॉबिन राइट शामिल हैं। इरफान खान ने नताली पोर्टमैन के विपरीत मीरा नायर निर्देशित खंड में गुजराती हीरा व्यापारी मनसुखभाई की भूमिका निभाई।

Irrfan Khan Birth Anniversary
Irrfan Khan Birth Anniversary

द अमेजिंग स्पाइडर-मैन (2012)

द अमेजिंग स्पाइडर-मैन, जिसे इरफान की पहली सुपरहीरो फिल्म कहा जा सकता है। इरफान ने एंड्रयू गारफील्ड द्वारा निर्देशित इस मार्वल फिल्म में डॉ. रजित रथ की भूमिका निभाई थी।

लाइफ ऑफ पाई (2012)

फिल्म ‘लाइफ ऑफ पाई’ में इरफान खान ने वयस्क ‘पाई’ की भूमिका निभाई है। 2012 के इस फिल्म में अभिनेता ने अपना बेस्ट दिया है। फिल्म रिलीज होने के एक दशक बाद भी उनके डायलॉग्स और उनकी अदाकारी को दर्शक आज भी याद करते हैं।

जुरासिक वर्ल्ड (2015)

इस चर्चित फिल्म में इरफान खान जुरासिक वर्ल्ड के मालिक साइमन मसरानी के रोल में नजर आए थे।

इरफान की बेस्ट बॉलीवुड फिल्म

लाइफ इन ए… मेट्रो

लाइफ इन ए… मेट्रो: अनुराग बसु द्वारा निर्देशित एक भारतीय ड्रामा फिल्म है। फिल्म मुंबई में रहने वाले नौ लोगों के व्यक्तिगत जीवन पर अधारित है। निर्देशक अनुराग बसु के सबसे अच्छे कामों में से एक होने के अलावा, फिल्म को इरफ़ान के सेंस ऑफ ह्यूमर के लिए याद किया जाता है।

पान सिंह तोमर (2010)

इसमें, इरफ़ान खान ने भारतीय सेना के सैनिक पान सिंह तोमर की भूमिका निभाई थी, जो कठिन परिस्थितियों से डकैत बनने के लिए मजबूर हो जाता है। इस समय के साथ, इरफान अपने आप में आने में कामयाब रहे। यह फिल्म इरफान खान के बेहतरीन कामों में से एक है। इसने इरफ़ान को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाया।

मदारी (2016)

2016 की इस सोशल थ्रिलर फिल्म में इरफान एक ऐसे पिता की भूमिका में नजर आए थे, जिसने अपने बेटे को खो दिया। न्याय पाने के लिए उसने गृह मंत्री के बेटे का अपहरण कर लिया। हालांकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई अच्छा कारोबार नहीं किया, लेकिन इरफान ने दिल चुरा लिया क्योंकि उन्होंने शानदार ढंग से पर्दे पर एक बच्चे को खोने के दर्द को बखूबी व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here