International Film Festival of India: Puneeth Rajkumar और Dilip Kumar को श्रद्धांजलि देगा IFFI, पढ़ें फिल्म उत्सव के बारे में

0
515
Puneeth Rajkumar
International Film Festival of India: Puneeth Rajkumar और Dilip Kumar को श्रद्धांजलि देगा IFFI, पढ़ें फिल्म उत्सव के बारे में

International Film Festival of India: भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 20 नवंबर से शुरु हो रहा है जिसका उद्घाटन सूचना और प्रसारण मंत्री द्वारा किया जाएगा। यह एक स्टार-स्टडेड उद्घाटन समारोह के साथ शुरु होगा, जिसमें सलमान खान, रणवीर सिंह, रितेश देशमुख, जेनेलिया देशमुख और श्रद्धा कपूर अतिथि के रुप में शामिल होगें। बता दें कि इस इवेंट को करण जौहर और मनीष पॉल होस्ट करेंगे।

पुरस्कार और सम्मान

मथुरा, उत्तर प्रदेश से अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी और सीबीएफसी के गीतकार और अध्यक्ष प्रसून जोशी को महोत्सव में 2021 के लिए भारतीय फिल्म व्यक्तित्व का पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आईएफएफआई में अंतर्राष्ट्रीय खंड में लगभग 73 देशों की 148 फिल्में शामिल होंगी। फेस्टिवल में लगभग 12 वर्ल्ड प्रीमियर, 7 इंटरनेशनल प्रीमियर, 26 एशिया प्रीमियर और 64 इंडिया प्रीमियर होंगे। इस बार 95 देशों से कुल 624 फिल्में प्राप्त हुईं, जो पिछले संस्करण में 69 देशों की तुलना में एक महत्वपूर्ण छलांग है।

IFFI में सबसे पहले की सूची

भारतीय पैनोरमा 2021 की ओपनिंग फीचर फिल्म एमी बरुआ द्वारा निर्देशित सेमखोर है। आईएफएफआई में प्रदर्शित होने वाली यह डिमासा (असम की एक बोली) में बनी पहली फिल्म है। राजीव प्रकाश द्वारा निर्देशित वेद द विजनरी भारतीय पैनोरमा खंड में पहली गैर-फीचर फिल्म है। वेनिस फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के विजेता जेन कैंपियन द्वारा निर्देशित द पावर ऑफ द डॉग मिड-फेस्ट फिल्म होगी।

आईएफएफआई असगर फरहादी की हीरो की स्क्रीनिंग के साथ समाप्त होगा, जिसने कान फिल्म समारोह में ग्रांड प्रिक्स जीता था। आजादी का अमृत महोत्सव के चल रहे उत्सव के हिस्से के रूप में लगभग 18 विशेष रूप से क्यूरेटेड फिल्में प्रस्तुत की जाएंगी। महोत्सव निदेशक ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय जूरी की अध्यक्षता ईरानी फिल्म निर्माता करेंगे। फेस्टिवल में नुसरत भरुचा की छोरी का अमेजन प्राइम वीडियो का एक्सक्लूसिव वर्ल्ड प्रीमियर भी देखने को मिलेगा।

फिल्म निर्माताओं, अभिनेताओं और उद्योग जगत के दिग्गजों को श्रद्धांजलि

आईएफएफआई के 52वें समारोह में दिवंगत दिलीप कुमार, फिल्म निर्माता सुमित्रा भावे, फिल्म निर्माता बुद्धदेव दासगुप्ता, अभिनेत्री सुरेखा सीकरी, अभिनेता संचारी विजय और कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

इसके अलावा फ्रांसीसी निर्देशक बर्ट्रेंड टैवर्नियर, हॉलीवुड स्टार क्रिस्टोफर प्लमर, फ्रांसीसी उपन्यासकार, अभिनेता और ऑस्कर विजेता पटकथा लेखक जीन-क्लाउड कैरियर और फ्रांसीसी न्यू वेव लेखक जीन-पॉल बेलमंडो सहित अंतरराष्ट्रीय दिग्गजों को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Birthday Special: भारतीय सिनेमा को नई ऊंचाइयों तक ले जाने वाले निर्देशक हैं Rajkumar Hirani

Hema Malini और Prasoon Joshi को ‘इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से किया जाएगा सम्मानित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here