शाहरूख खान की पूरी दुनिया दीवानी है। पर उनके दिल की धड़कन केवल एक ही लड़की है। वो गौरी खान हैं। आज गौरी खान अपना 50वां जन्मदिवस मना रही हैं। लेकिन फिर भी ये हसीन और जवान दिखती हैं। इन्हें देखकर कोई नहीं कह सकता की गौरी 50 साल की हैं।

गौरी शाहरूख खान को बेहद प्यार करती हैं। साल 1984 में शाहरुख-गौरी की पहली मुलाकात हुई और इस तरह 6 साल तक डेटिंग के बाद दोनों ने शादी कर ली।

पूरा नाम गौरी छिब्बर

gauri khan

गौरी का पूरा नाम गौरी छिब्बर है। शादी के बाद खान बन गईं। गौरी सिख परिवार से तालुक्ख रखती हैं। इनका जन्म दिल्ली के पास होशियारपुर में हुआ। बचपन दिल्ली के पंचशील पार्क में बीता और शुरुआती पढ़ाई लोरेटो कन्वेंट स्कूल से हुई। बाद में उन्होंने मॉडर्न स्कूल में दाखिला ले लिया। लेडी श्रीराम कॉलेज से गौरी ने बीए की डिग्री हासिल की है।

ये देश के बड़े इंटीरियर और फैशन डिजाइनर में गिनी जाती हैं। गौरी खान डीजाइन के नाम से इनका मुबंई के सातांक्रुज में शो रुम भी है। जिसकी किमत करोड़ों में है।

ब्रेकअप करने का बना लिया मन

married

गौरी को शाहरुख बहुत प्यार करते हैं। मगर उनको गौरी का दूसरों से बात करना और बाल खोलकर रहना पसंद नहीं था। वह हमेशा गौरी को इस बात के लिए टोकते थे। हालांकि ये अच्छी आदते नहीं हैं। इससे रिश्ते में कई बार परेशानी होने लगती है। तभी तो गौरी ने तंग आकर ब्रेकअप करने का मन बना लिया। मगर बात बिगड़ते- बिगड़ते शाहरुख समझ गए और रिश्ता बच गया।

गौरी और शाहरुख शादी करने के लिए थे बेताब

shahrukh khan

अलग-अलग धर्म के कारण शाहरुख और गौरी की शादी नहीं हो पा रही थी, जबकि गौरी और शाहरुख शादी करने के लिए बेताब थे। इस समस्या को दूर करने के लिए शाहरुख ने हिंदू बनने का फैसला किया। वह करीब 5 साल तक हिंदू की तरह रहे। कई तरह की मुश्किलों के बाद दोनों के परिवार शादी के लिए राजी हुए।

शादी तीन बार करनी पड़ी

srk gauri

हर किसी की शादी एक बार होती है। लेकिन गौरी-शाहरुख को शादी तीन बार करनी पड़ी। खबरों के अनुसार, शाहरुख खान और गौरी खान ने सबसे पहले कोर्ट मैरिज की। फिर 26 अगस्त, 1991 को निकाह और उसके बाद 25 अक्टूबर 1991 को दोनों की शादी हिंदू रीति-रिवाज से संपन्न हुई।

अपनी शादी में जमकर नाचे थे शाहरुख

srk n gauri

एक इंटरव्यू में शाहरुख ने बताया था, मैं अपनी शादी में जमकर नाचा था। मगर मंडप में फेरे लेने के दौरान सोचा कि किसी को ये नहीं लगना चाहिए कि मैं हिंदू धर्म का न होने के चलते दूल्हे के रीति-रिवाज का मजाक उड़ा रहा हूं। इसके बाद मैं एकदम सीरियस बनने की एक्टिंग करने लगा तभी गौरी खान के परिवार में से किसी ने कहा कि इतना सीरियस होने की जरूरत नहीं है।

बता दें कि शाहरुख खान बॉलीवुड के रोमांस किंग हैं तो वहीं, गौरी खान भी कम फेमस नहीं। बतौर इंटीरियर डिजाइनर गौरी को दुनिया जानती है। कई बड़ी हस्तियों के लिए गौरी ने डिजाइन किया है। सुंदर होने के साथ गौरी के अंदर हुनर भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here