Punjab Election Result 2022: पंजाब में रिकार्ड जीत की ओर बढ़ रही है AAP, ये है 5 कारण

0
570
APN News Live Updates
APN News Live Updates

Punjab Election Result 2022: पंजाब में मतगणना शुरू होने के बाद सभी सीटों पर शुरूआती रूझान लगभग सामने आ चुके हैं। रुझान के मुताबिक आम आदमी पार्टी राज्य में प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है। चुनाव आयोग के आकड़े के अनुसार, पंजाब के 88 सीटों पर आप के उम्मीदवार आगे हैं। वहीं कांग्रेस 18, अकाली दल 8 सीट और बीजेपी 3 सीट पर आगे चल रही है। ऐसे में अब तस्वीर साफ हो रही है कि पंजाब में पहली बार आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। बता दें कि देश के सभी प्रमुख टीवी चैनलों के एग्जिट पोल में भी पंजाब में आप की सरकार बनने का दावा किया गया था। यदि ये रुझान बरकरार रहती है तो संगरूर के सांसद भगवंत मान पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे।

image 7
Punjab Election Result 2022

Punjab Election Result 2022: ये रहे हार-जीत का कारण

AAP Punjab CM Candidate
Punjab Election Result 2022: Bhagwant Mann With arvind kejriwal
  1. 2022 के पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए कदम बढ़ाते हुए, आम आदमी पार्टी (आप) ने कॉमेडियन से नेता बने भगवंत मान को अपना मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित करने का फैसला किया जोकि आप के लिए फायदेमंद रहा। इसका ही नतीजा है कि पंजाब में आज आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है।
  2. दूसरी वजह ये रही कि सीएम चेहरे की घोषणा से पहले ही जमकर प्रचार करते हुए अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने अंदरूनी कलह से जूझ रही कांग्रेस के विकल्प के रूप में उभरने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कांग्रेस से सत्ता हथियाने के लिए, पार्टी ने संगरूर में एक लोकप्रिय स्थानीय चेहरे भगवंत मान को धूरी से मैदान में उतारा, जो कुल मिलाकर 74 गांवों वाला एक ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र है।
  3. अगर बीजेपी की बात की जाए तो शिअद के साथ उनका अच्छा रिकार्ड रहा है। लेकिन, इस बार के चुनाव में कैप्टन के साथ जाना पार्टी के लिए ठीक नहीं रहा है।
  4. वहीं अंदरूनी कलह की वजह से कांग्रेस छोड़ने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह की वजह से भी पार्टी को बड़ा नुकसान हुआ है। कैप्टन के जाने के बाद जनता ने आम आदमी पार्टी को विकल्प के रूप में देखा और अपना जनादेश दिया है।
  5. गौरतलब है कि कांग्रेस से बाहर निकलने के बाद कैप्टन अमरिंदर ने अपनी पार्टी बनाई और भाजपा और सुखदेव सिंह ढींडसा के नेतृत्व वाली शिअद (संयुक्त) के साथ गठबंधन किया। भाजपा ने 65 सीटों पर, पीएलसी ने 37 सीटों पर और शिअद (संयुक्त) ने 15 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। अकाली दल ने मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन किया था, जिससे उसे 20 सीटों पर चुनाव लड़ना था।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here