Supreme Court GATE परीक्षा की याचिका पर सुनवाई के लिए हुआ राजी, 4 फरवरी को आयोजित होनी है परीक्षा

0
237
Supreme Court
Supreme Court

Supreme Court बुधवार यानी 2 फरवरी, 2022 को GATE 2022 परीक्षा को स्थगित करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया है। GATE परीक्षा में शामिल होने वाले 23,000 से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग करते हुए याचिका दायर की थी। इस साल GATE परीक्षा का आयोजन IIT Kharagpur द्वारा किया जा रहा है। परीक्षा का आयोजन 4 फरवरी, 2022 से 13 फरवरी, 2022 तक किया जाना है।

GATE 2022 Exam Pattern And Syllabus

GATE परीक्षा में शामिल होने के बाद परिवार को भी संक्रमण का खतरा

दायर की गई याचिका में कहा गया है कि, “ कोविड -19 अपने नए संस्करण omicron के कारण कई राज्यों, शहरों में गंभीर रूप से फैल गया है। IIT Kanpur के अध्ययन के साथ ही कई अध्ययनों का अनुमान है कि फरवरी की शुरुआत में तीसरी लहर अपने चरम पर होगी और यह तीसरी लहर अप्रैल तक समाप्त हो जाएगी।” साथ ही इसमें कहा गया है कि, “यदि परीक्षा की तारीखें स्थगित नहीं की जाती हैं, तो GATE 2022 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के संक्रमित होने और उनके जीवन के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों के जीवन को भी खतरा होता है।”

IIT Kharagpur GATE 2022

Supreme Court में दायर की जा चुकी है दो याचिकाएं

GATE परीक्षा को लेकर दो याचिकाएं दायर की गई हैं, पहली GATE 2022 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों द्वारा और दूसरी उमेश ढांडे की ओर से एक जनहित याचिका दायर की गई है। उमेश ढांडे एक शिक्षा संस्थान चलाते हैं जो GATE और अन्य परीक्षाओं के लिए छात्रों को सलाह देता है।

उमेश ढांडे द्वारा दायर की गई याचिका में कहा गया है कि, “देश वर्तमान में बढ़ते COVID ​​​​मामलों की एक ‘तीसरी लहर’ से जुझ रहा है, जिसमें रोजाना मामले 3 लाख या उससे अधिक ही रिकॉर्ड हो रहे हैं। इस स्थिति ने पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया है, उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से GATE 2022 परीक्षा में उपस्थित होने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जो उम्मीदवारों के जीवन पर जोखिम पैदा कर सकता है।

supreme court
supreme court

मुख्य न्यायधीश N.V Ramana की पीठ जल्द करेगी सुनवाई

अधिवक्ता पल्लव मोंगिया ने कहा कि, “शनिवार से शुरू हो रही इस परीक्षा में नौ लाख छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं। प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। कृपया मामले को सूचीबद्ध करें। जिसके बाद N.V Ramana, जस्टिस A.S Bopanna और Hema Kohli की एक बेंच मामले को सुनवाई के लिए जल्द सूचीबद्ध करेगी। पीठ ने कहा, ‘हम इसे सूचीबद्ध करेंगे। “यह गेट परीक्षा के बारे में है।

यह भी पढ़ें:

GATE 2022 में जोड़े गए दो नए विषय, यहां जानें GATE 2022 का Exam Pattern

GATE Admit Card 2022: गेट एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here