Jamia की VC Prof. Najma Akhtar पद्मश्री से सम्मानित, ऐसा रहा है करियर

इस अवसर पर राष्ट्रपति भवन में प्रो. अख्तर के परिवार से उनकी पुत्री फरहा खान और पुत्र साद अख्तर भी मौजूद थे।

0
347
Najma Akhtar
Najma Akhtar

Jamia Millia Islamia की वाइस चांसलर Prof. Najma Akhtar को आज राष्ट्रपति Ramnath Kovind द्वारा देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। भारत सरकार (GoI) ने साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान के लिए उन्हें इस सम्मान के लिए चुना है। इस अवसर पर राष्ट्रपति भवन में प्रो. अख्तर के परिवार से उनकी पुत्री फरहा खान और पुत्र साद अख्तर भी मौजूद थे|

Najma Akhtar
Najma Akhtar

Prof. Najma Akhtar के VC रहते Jamia का प्रदर्शन

प्रो. अख्तर को NAAC से A++ मान्यता प्राप्त संस्थान- की प्रथम महिला कुलपति होने का गौरव प्राप्त है। उन्हें देश के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में बदलाव के लिए एक प्रमुख शिक्षाविद् के रूप जाना जाता है। Prof. Najma Akhtar के कुलपति रहते NIRF में जामिया को छठी रैंक हासिल हुई है। उनके नेतृत्व में ही विश्वविद्यालय ने वर्ष 2019-20 के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए सेन्ट्रल यूनिवर्सिटीज़ प्रफोमेंस इवेल्यूशन में 95.23 प्रतिशत अंक हासिल कर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था।

Prof. Najma Akhtar हैं बॉटनी की गोल्ड मेडलिस्ट

13 नवंबर, 1953 को जन्मी Prof. Najma Akhtar ने “ए कम्पेरेटिव स्टडी ऑन कन्वेंशनल एंड डिस्टेंस एजुकेशन सिस्टम ऑफ़ हायर एजुकेशन” विषय पर पीएच.डी. की है। वे एम.ए. और एम.एससी. बॉटनी की गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं।

2Najma Akhtar
Najma Akhtar

अपने करियर में उन्होंने प्रोफेसर के रूप में काम किया है तथा वो NUEPA में डिपार्टमेंट ऑफ़ ट्रेनिंग एंड कैपसिटी बिल्डिंग इन एजुकेशनल की अध्यक्ष भी रहीं। उन्होंने Delhi के IGNOU में डिस्टेंस एजुकेशन प्रोग्राम में सेवाएं दीं और SIEMAT की संस्थापक निदेशक भी रहीं। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में एक्ज़ामिनेशन और एडमिशन कंट्रोलर के प्रतिष्ठित पद के अलावा उन्होंने डायरेक्टर एकेडमिक प्रोग्राम्स का पद भी संभाला।

Prof. Najma Akhtar की उपलब्धियां

प्रो. अख्तर मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय (MANUU) हैदराबाद, दिल्ली विश्वविद्यालय, असम विश्वविद्यालय और जामिया की चयन समिति और कार्यकारी समिति में विज़िटर नॉमिनी रही हैं। वे दिल्ली पब्लिक स्कूल की प्रबंधन समिति की सदस्य; बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड एम्पावरमेंट कमेटी की सदस्य; भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय की उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति की सदस्य भी रही हैं।

Najma Akhtar
Najma Akhtar

Padma Shri Award से सम्मानित लोगों को क्या-क्या मिलती है सुविधाएं, जानें यहां

साथ ही Prof. Najma Akhtar भारत सरकार की राष्ट्रीय संचालन समिति की सदस्य; जामिया हमदर्द दिल्ली की सदस्य; भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर), नई दिल्ली जनरल असेम्बली की सदस्य; भारतीय सामाजिक विज्ञान अकादमी की राष्ट्रीय शैक्षणिक सलाहकार समिति की सदस्य; कश्मीर विश्वविद्यालय कुलपति नियुक्ति सर्च कमेटी की सदस्य, एनईपी– 2020 विशेषज्ञ समूह की सदस्य; आईआईटी दिल्ली सीनेट स्पीकर; यूनिवर्सिटी काउंसिल क्लस्टर यूनिवर्सिटी, श्रीनगर की सदस्य और गवर्निंग काउंसिल, एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज की सदस्य भी रही हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here