Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च

0
117
Delhi University: top News on admission
Delhi University

Delhi University में पीएचडी के छात्रों के लिए नियमों में थोड़ा बदलाव किया है। दरअसल, अब पीएचडी के छात्रों को अपनी थीसिस ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। इसके लिए डीयू के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने पोर्टल भी लॉन्च कर दिया है, इस पोर्टल पर छात्र आसानी से अपनी थीसिस जमा कर सकेंगे। अब तक पीएचडी के सभी छात्र ऑफलाइन मोड में अपनी थीसिस जमा किया करते थे।

Screenshot 2022 11 03 131948

Delhi University P.hD: सभी चरणों में स्वीकृति मिलने के बाद ही देनी होगी फीस

ऑनलाइन थीसिस जमा करने के लिए सभी छात्रों को पोर्टल पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद सुपरवाइजर के द्वारा आवेदन को आगे के लिए स्वीकृति मिलेगी। अगले चरण में डिपार्टमेंट रिसर्च कमेटी (DRC) की ओर से थीसिस को परीक्षा विभाग में जमा किया जाएगा। यहां से डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद ही रिसर्च करने वाले सभी छात्रों को निर्धारित की गई फीस का भुगतान करना होगा।

wTVRDrSe?format=jpg&name=small

कुलपति के आदेश पर जारी होगा रिजल्ट

फीस जमा होने के बाद थीसिस को हेड ऑफ डिपार्टमेंट के पास भेजा जाएगा। उनसे मंजूरी मिलने के बाद एग्जामिनेशन ब्रांच डॉक्यूमेंट Delhi University के कुलपति को फाइनल लिस्ट भेजेगा। डीयू के कुलपति के आदेश के बाद सभी छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। सभी छात्रों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि पीएचडी थीसिस का रिजल्ट आने के लिए सभी चरणों से गुजरना होगा। किसी भी चरण में गड़बड़ी या चूक होने से रिजल्ट आने में समस्या हो सकती है।

इसके लिए जरूरी है कि सबसे पहले कैंडिडेट पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लें। इस बीच उन्हें अगर पीएचडी से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो वे Delhi University की वेबसाइट du.ac.in पर विजिट कर सकते हैं।

संबंधित खबरें:

दिल्‍ली के स्‍कूलों में खुलेंगे Road Safety Clubs, छात्र सीखेंगे दुर्घटनाओं से बचाव के गुर

दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूल में बच्‍चों ने बनाया Musical Band Group, जल्‍द मार्च पास्‍ट में होगा शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here