हरियाणा की Bal Vatika में दाखिले शुरू, खेलकूद पर आधारित होगी पढ़ाई

Bal Vatika:

0
211
Haryana Bal vatika top news
Haryana Bal vatika top news

Bal Vatika: हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्‍कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।फरीदाबाद के राजकीय विद्यालयों की बाल वाटिकाओं में दाखिलों की प्रक्रिया शुरू हो गई है।राज्‍य में नई शिक्षा नीति के तहत 5 वर्ष से कम आयुवर्ग के बच्‍चों का दाखिला इन बाल वाटिकाओं में किया जाएगा।बाल वाटिका में छात्रों का पठन-पाठन खेलकूद पर आधारित होगा। इसके तहत करीब 4 घंटे ही से छात्र वाटिका में रहेंगे।इस दौरान उन्‍हें मिड-डे मील की सुविधा भी दी जाएगी।

Bal Vatika Haryana admission
Bal Vatika Haryana admission

Bal Vatika:जल्‍द शुरू होंगी 70 बाल वाटिकाएं

Bal Vatika:फरीदाबाद जिले के करीब 70 राजकीय आदर्श संस्‍कृति विद्यालयों में प्रथम चरण में बाल वाटिकाएं शुरू की जाएंगी।इनमें 3 हजार बच्‍चों को दाखिला मिलने की उम्‍मीद है।

Bal Vatika:निजी प्‍ले स्‍कूल की तर्ज पर करेंगे काम

हरियाणा शिक्षा विभाग के अनुसार निजी प्‍ले स्‍कूल की तर्ज पर यहां काम होगा।छात्रों को कक्षा एक के शिक्षक पढ़ाएंगे।अगर कक्षा में 25 से अधिक छात्र हैं तो अलग से भी शिक्षक नियुक्‍त किए जाएंगे।इन शिक्षकों को बाकयदा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

जादुई पिटारा से पढ़ेंगे बच्‍चे

एनसीईआरटी ने बाल वाटिकाओं में पढ़ने वाले बच्‍चों के लिए जादुई पिटारा नामक पाठ्य सामग्री तैयार की है।इतना ही नहीं बच्‍चों को पुस्‍तकें, कॉपियां, बैग, स्‍टेशनरी, वर्दी आदि फ्री दी जाएंगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here