IMPS की सीमा 5 लाख तक बढ़ा सकता है RBI, गवर्नर बोले-डिजिटल लेनदेन को मिलेगा बढ़ावा

0
217
RBI MPC meeting
RBI MPC meeting

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज शुक्रवार को तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) के तहत प्रति लेनदेन सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का प्रस्ताव दिया है। इस निर्णय की घोषणा रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने Bi-Monthly Monetary Policy की बैठक के बाद की। 

शक्तिकांत दास ने कहा, “घरेलू भुगतान लेनदेन के प्रसंस्करण में IMPS प्रणाली के महत्व को देखते हुए SMS और IVRS के अलावा अन्य चैनलों के लिए प्रति लेनदेन सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का प्रस्ताव है।” उन्‍होंने कहा, ” इस प्रस्ताव से डिजिटल भुगतान में और वृद्धि होगी और ग्राहकों को 2 लाख रुपये से अधिक के transfers के लिए अतिरिक्त सुविधा भी प्रदान की जाएगी। ”

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया है कि एसएमएस और आईवीआरएस के माध्यम से आईएमपीएस सेवाओं तक पहुंचने के लिए transaction limit 5,000 रुपये प्रति transaction है।

IMPS क्‍या है ?

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के द्वारा managed होने वाला IMPS एक भुगतान प्रणाली है जो 24×7 तत्काल घरेलू धन transfer करने की सुविधा प्रदान करती है और इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप, बैंक शाखाओं, एटीएम, एसएमएस और आईवीआरएस जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से accessible हैं।

यह सेवा पूरे भारत में बैंकों के भीतर तुरंत धन transfer करने की अनुमति देती है जो न केवल सुरक्षित है बल्कि किफायती भी है। IMPS या तत्काल भुगतान सेवा पहली बार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 2010 में शुरू की गई थी। तत्काल इंटरबैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर मोड के माध्यम से स्थानांतरण पर 2 लाख रुपये की सीमा आरबीआई द्वारा जनवरी 2014 में पेश की गई थी।

यह भी पढ़ें : RBI Monetary Policy: Home Loan, Car Loan और सस्‍ता होने के आसार नहीं, RBI ने Repo Rate में नहीं किया कोई बदलाव

Delhi High Court ने आधार कार्ड की जानकारी अनधिकृत रूप से थर्ड पार्टी की पहुंच से रोकने के लिए UIDAI, RBI और Google को…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here