IMF ने 6 फीसदी के नीचे घटाया भारत की विकास दर का अनुमान, जानिए 2023-24 में कितना रह सकती है देश की GDP?

आईएमएफ ने जनवरी के मुकाबले इस बार 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है।

0
44
IMF Report
IMF Report

IMF Report:भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष(IMF) ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए एक अनुमान के रूप में एक रिपोर्ट दुनिया के सामने रखा है। इसके अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था में गिरावट के संकेत दिए गए हैं। इसके साथ ही वित्त वर्ष 2023-24 के लिए देश की जीडीपी में 20 बेसिस प्वाइंट की कटौती करते हुए एक नया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया गया है। आपको बता दें कि आरबीआई ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए देश का जीडीपी ग्रोथ 6.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था लेकिन आईएमएफ ने अपने डाटा में एक अलग ही अनुमान लगाया है।

IMF Report: GDP Update
IMF Report: GDP Update

IMF Report:5.9 फीसदी रह सकती है भारत की जीडीपी-आईएमएफ

आरबीआई ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए देश में जीडीपी ग्रोथ का 6.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था। वहीं, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपने अनुमान में 20 बेसिस प्वाइंट की कटौती करते हुए भारत के जीडीपी ग्रोथ रेट को कम कर 5.9 फीसदी कर दिया है।
वहीं, वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के ताजा रिपोर्ट में आईएमएफ भारत के लिए वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भी आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटा दिया है। उसके अनुसार, देश के आर्थिक विकास दर के अनुमान में 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर 6.8 फीसदी से कम कर 6.3 फीसदी बताया गया है।

आपको बता दें कि विभिन्न अर्थशास्त्रियों ने भी भारत के जीडीपी ग्रोथ रेट का वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अनुमान लगाया है। उनके अनुसार, देश का जीडीपी ग्रोथ रेट 6 फीसदी रह सकता है। वहीं, सांख्यिकी मंत्रालय ने देश का जीडीपी ग्रोथ रेट 7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।
आईएमएफ ने जनवरी के मुकाबले इस बार 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। आईएमएफ ने अपने इस रिपोर्ट में अमेरिका के अर्थव्यवस्था के ग्रोथ रेट में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है।

यह भी पढ़ेंः

वायनाड में मोदी सरकार पर जमकर बरसे राहुल व प्रियंका, पूर्व MP बोले- वे मुझे जेल में भी डाल सकते हैं लेकिन…

सोनिया गांधी के आरोपों पर किरेन रिजिजू का पलटवार, बोले- केवल 1975 में मरा था भारतीय लोकतंत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here