Crypto Market News: WazirX के खिलाफ ED कर रहा मनी लॉन्ड्रिंग की जांच, निवेश का है इरादा, तो पढ़ लें ये रिपोर्ट

ED द्वारा कॉइनडीसीएक्स (CoinDCX), वजीरएक्स (WazirX) और कॉइनस्विच कुबेर (Coinswitch Kuber) को समन भेजा गया है।

0
232
WazirX
WazirX

Crypto Market News: पिछले कई महीनों से क्रिप्टोकरेन्सी मार्केट में लगातार गिरावट देखी जा रही थी। लेकिन अगस्त का शुरूआती महीना क्रिप्टो निवेशकों के लिए खुशियां लेकर आया है। बिटकॉइन और एथीरियम की वैल्यू में इजाफा देखा गया है। लेकिन दूसरी तरफ निवेशकों को ED (प्रवर्तन निदेशालय) द्वारा क्रिप्टोकरेंसी पर की जा रही जांच को लेकर चिंता सता रही है। ED द्वारा जुलाई महीने में क्रिप्टो एक्चेंजों को समन भेजा गया था। बता दें कि यह समन कथित तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग और फॉरेन एक्सचेंज के नियमों के उल्लंघन के लिए भेजा गया है।

Crypto Market News
Crypto Market News

Crypto Market News: ED कर रहा 2,790 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग की जांच

निवेशकों को यह जानकारी होनी चाहिए की ED द्वारा कॉइनडीसीएक्स (CoinDCX), वजीरएक्स (WazirX) और कॉइनस्विच कुबेर (Coinswitch Kuber) को समन भेजा गया है। जानकारी अनुसार वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा है कि ED, क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स के जरिए 2,790 करोड़ रुपये की कथित मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है।

Crypto Market News
Crypto Market News

इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि जांच में पता चला है कि भारत में जानमाई लैब्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा ऑपरेट किया जा रहा है, क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म वजीरक्स (WazirX) केमैन आइलैंड बेस्‍ड एक्सचेंज बिनेंस (Cayman Islands transactions) के इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर का इस्‍तेमाल कर रहा था। इसमें जो भी ट्रांजैक्‍शन हो रहे थे वह ट्रांजैक्‍शन ब्लॉकचेन पर दर्ज नहीं किए जा रहे थे और रहस्‍य बने हुए थे। इसलिए फेमा के प्रावधानों के तहत वजीरएक्‍स के खिलाफ कारण बताओ नोटिस (शोकॉज नोटिस) (SCN) जारी किया गया है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here