Reliance Jio 5G Network: आखिर मुकेश अंबानी की कंपनी को विदेशी बैंकों से क्यों लेना पड़ रहा है 1.5 अरब डॉलर का कर्ज? जानिए यहां…

रिपोर्ट के मुताबिक, 5G नेटवर्क को लेकर रिलायंस जियो इस फंड का इस्तेमाल करेगी। रिलायंस जियो का प्‍लान इसी साल की शुरुआत तक 5जी नेटवर्क पर ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू करने की योजना है।

0
64
Reliance Jio 5G Network: आखिर मुकेश अंबानी की कंपनी को विदेशी बैंकों से क्यों लेना पड़ रहा है 1.5 अरब डॉलर का कर्ज?
Mukesh Ambani

Reliance Jio 5G Network: जियो को लेकर मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की योजना ज्‍यादा फंड जुटाने में इन दिनों नजर आ रही है। इसी कारण अंबानी ने विदेशी बैंकों से कंपनी ने संपर्क किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 5G नेटवर्क को लेकर रिलायंस जियो इस फंड का इस्तेमाल करेगी। रिलायंस जियो का प्‍लान इसी साल की शुरुआत तक 5जी नेटवर्क पर ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू करने की योजना है।

जानकारी के अनुसार, भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम ने कर्ज लेने के लिए ग्‍लोबल बैंकों से संपर्क किया है। कंपनी करीब 1-1.5 अरब डॉलर का कर्ज जुटाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस लोन का इस्‍तेमाल 5 जी नेटवर्क गियर खरीदने के अलावा अन्‍य कई कामों के लिए किया जाएगा।

Jio 5G Service
Jio 5G Service

रिपोर्ट के अनुसार, जेपी मॉर्गन चेज, सिटी, एचएसबीसी और जैसे ग्‍लोबल लेंडर्स जियो के लिए लगभग 3-5 साल के कर्ज की व्यवस्था करने के लिए तैयार हैं। जिसकी कीमत सुरक्षित ओवरनाइट फाइनेंसिंग रेट (एसओएफआर) से अधिक होने की संभावना है। इस बीच जानकारी सामने आई है कि लोन का प्राइस एसओएफआर से करीब 100 से 150 अंक ऊपर हो सकता है। इसके अलावा यूरोपीय एक्सपोर्ट क्रेडिट एजेंसी फिनवेरा जियो को ऑफशोर लोन देने के लिए कर्जदाताओं को गारंटी जारी कर सकती है।

Jio 5G को लेकर है खास प्‍लान

बता दें कि अंबानी की Jio कंपनी पिछले अक्टूबर से तेजी से अपने 5G कवरेज का विस्तार कर रही है। टेलीकॉम ऑपरेटर पहले ही देश के लगभग 5,700 शहरों और कस्बों में 5G सेवाएं शुरू कर चुका है। वहीं, जियो का कहना है कि 25 अरब डॉलर का संचयी 5G निवेश करेगा जिसमें 11 अरब डॉलर 5जी स्‍पेक्‍ट्रम लेने का खर्च शामिल है। बता दें कि जियो एकमात्र भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर है, जिसने भारत की 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के लिए आवेदन किया है।

Reliance Jio 5G Network
Reliance Jio 5G Network

Jio 5G एरिक्‍सन और नोकिया के साथ कर रहा है काम

दरअसल, जियो अपने 5जी के लिए यूरोपीय नेटवर्क सेलर एरिक्सन और नोकिया के साथ काम कर रहा है। टेलीकॉम ऑपरेटर नोकिया से उपकरणों की खरीद के लिए 1.6 बिलियन डॉलर जुटाना की भी इच्‍छा जाहिर कर चुका है।

गौरतलब है कि नोकिया ने पिछले अक्टूबर में घोषणा की थी कि उसने भारत में 5G रोलआउट के लिए Jio को उपकरण की आपूर्ति करने के लिए एक डील पर सिग्‍नेचर किया है। रिलायंस जियो ने एयरवेव्स हासिल करने के लिए अरबों डॉलर का निवेश किया है। इसके साथ ही अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत में 5जी की पेशकश करने वाली पहली कंपनी बनी है।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here