मारुति सुजुकी भारत में बेस्ट सेलिंग कार में से एक गिनी जाती है। मारुति सुजुकी ने भारत में अपना स्विफ्ट का थर्ड जनरेशन मॉडल लॉन्च किया। इस मॉडल की बुकिंग वीरवार से ही शुरू हो गई थीं। कंपनी ने इसके फीचर्स के बारे में बताने के लिए ब्रोशर भी जारी किया है। मारुति ने अपनी वेबसाइट को भी इस नए जनरेशन मॉडल से अपडेट किया है।

इस मॉडल की खासियत की बात करें तो मारुति स्विफ्ट के नए मॉडल थर्ड जनरेशन को आटो एक्सपो 2018 में लॉन्च किया जाएगा। इस मॉडल के कुल 12 वेरियंट्स मिलेंगे। यह मॉडल एएमटी यानी की आटोमेटिक ट्रांसमिशन से लेस है। इसमें कस्टमर्स को और डीजल दोनों इंजन के आप्शंस मिलेंगे।

अगर हम कार के लुक की बात करें तो यह देखने में एकदम नया और रिफ्रेशिंग लगता है। वैसे तो इसके इंजन और ट्रांसमिशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नई सुजुकी स्विफ्ट का पेट्रोल वर्जन 1.2 लीटर का है जो 6,000 आरपीएम पर 83 पीएस का पावर और 4,200 आरपीएम पर 113 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करगा।

इस कार के डीजल इंजन की बात करें तो कंपनी ने पेट्रोल इंजन से थोड़ा बढ़कर इस कार में 1.3 लीटर का मल्टीजेट इंजन दिया है। जिससे ये कार 2000 RPM पर 190 न्यूटन मीटर टार्क जेनरेट करगी। इसके साथ ही ये कार 4000 RPM पर 75 PS पावर का आउटपुट देगी।

इसके पेट्रोल और डीजल इंजनों में 5 स्पीड गियरबॉक्स दिए गए है। इनमें आपको एएमटी आप्शंन भी मिलगा जो कि कुछ वेरियंट्स पर होगा। नई कार का परफॉर्मेंस पुराने मॉडल के मुकाबले बेहतर होने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, नए मॉडल का माइलेज भी बेहतर होने की उम्मीद है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि यह 28 किलोमीटर प्रति लीटर से भी अधिक का माइलेज रिटर्न दे सकती है।

Maruti Suzuki has launches Swift's third-generation modelनए मॉडल में गाड़ी की लंबाई 10एमएम कम की गई है तो वहीं चौड़ाई को 40 एमएम तक बढ़ाया गया है। जिसके बाद कैबिन के भीतर का स्पेस बढ़ गया है। बूट स्पेस को भी 58 लीटर बढ़ा दिया गया है। नई स्विफ्ट 12 वेरियंट्स में बिकेगी। इनमें LXi/LDi शुरुआती मॉडल्स होंगे, जबकि ZXi/ZDi इसके टॉप एंट मॉडल्स होंगे। यह छह कलर- प्राइम लूसेंट ऑरेंज, मिडनाइट ब्लू, सॉलिड फायर रेड, पर्ल आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर और मेगमा ग्रे में मिलेगी।

इसके अलावा नई स्विफ्ट में सेफ्टी का भी खास ख्याल रखा गया है। सेफ्टी फीचर के तौर पर नई स्विफ्ट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, फ्रंट सीट बेल्ट, प्रीटेंशनर्स, फॉर्स लिमिटर्स और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here