Defence Ministry ने Spain से मालवाहक विमानों की खरीद का किया अनुबंध, देश में Tata करेगी विमानों का निर्माण

0
219
India Spain contract.
India-Spain contract

रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने शुक्रवार को एयरबस डिफेंस एंड स्पेस ऑफ स्पेन (Defense and Space of Spain) के साथ 56 सी-295 मध्यम परिवहन विमान खरीदने के लिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये का डील किया, जो भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के पुराने एवरो -748 विमानों की जगह लेगा।

अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जाने के 48 महीनों के भीतर इनमें से पहले 16 विमान स्पेन से उड़ान भर देंगे, बाकी विमानों का निर्माण भारत में टाटा के साथ मिलकर रक्षा मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। 10 सालों के अंदर इनका निर्माण होगा। सभी विमान स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट के साथ लगाए जाएंगे। C-295MW समकालीन तकनीक के साथ 5-10 टन क्षमता का एक परिवहन विमान है जो IAF के पुराने एवरो विमान की जगह लेगा।

रतन टाटा (Ratan Tata) ने ऐतिहासिक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने पर एयरबस डिफेंस (airbus defense), टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (Tata Advanced Systems Limited) और रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) को बधाई दी। ट्विटर पर एक पोस्ट में टाटा ने कहा कि एयरबस डिफेंस (Airbus Defense) और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (Tata Advanced Systems) के बीच विमान के निर्माण के लिए संयुक्त परियोजना की मंजूरी भारत में विमानन और एवियोनिक्स परियोजनाओं को खोलने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

यह अंतरराष्ट्रीय मानकों के लिए घरेलू आपूर्ति श्रृंखला क्षमता तैयार करेगा। रक्षा मंत्रालय ने इसे “स्वदेशी क्षमताओं को मजबूत करने की अनूठी पहल” कहा। यह बेड़ा वायु सेना के एवरो विमान की जगह लेगा, जो ब्रिटिश मूल के ट्विन-इंजन टर्बोप्रॉप, सैन्य परिवहन और 6 टन माल ढुलाई क्षमता वाले मालवाहक हैं।

भारत के एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र में 600 से ज्यादा रोजगार, 3000 से अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार और 3000 अतिरिक्त मध्यम कौशल रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here