China के लापता अरबपति बाओ फैन का नहीं लग सका सुराग, 28 फीसदी तक गिरे इनकी कंपनी के शेयर, पूरी खबर पढ़िये यहां

China चीन के दिग्‍गज इनवेस्‍टमेंट बैंकर बाओ फैन चाइना रेनेसां होल्डिंग्स के सीईओ हैं। इस कंपनी में फैन की करीब 50 फीसदी हिस्सेदारी है। वह चीन के एक लीडिंग डील ब्रोकर के तौर पर भी मशहूर हैं।

0
168
Bao Fan update news today
Bao Fan update news today

China : चीन के अरबपति और टॉप इन्वेस्टमेंट बैंकर बाओ फैन पिछले कई दिनों से लापता हैं।इनका अभी तक कोई सुराग नहीं लग सका है।वहीं दूसरी तरफ इस खबर के फैलने के बाद से ही हॉन्गकॉन्ग के शेयर बाजार में लिस्टेड उनकी कंपनी के शेयर 28% तक लुढ़क गए हैं।जानकारी के अनुसार कंपनी के शेयर 28.20% की गिरावट के साथ 7.18 डॉलर पर आ गए।
चीनी मीडिया के अनुसार अरबपति बाओ फैन के अचानक लापता होने की कोई भी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।हाल ही में यहां के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सरकार की ओर से कई कंपनियों के खिलाफ एंटी-करप्शन अभियान चलाया गया था।

इसके चलते कई हाई-प्रोफाइल चीनी अधिकारी मेनस्ट्रीम से या तो बाहर चले गए या इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी। बाओ फैन से पूर्व कई उद्योगपतियों के अचानक लापता होने की खबरें सामने आ चुकी हैं।जिनमें अली बाबा के संस्थापक जैक मा समेत कुछ और अरबपतियों शामिल थे।

China billionaire Bao Fan Missing News
चीन के अरबपति और टॉप इन्वेस्टमेंट बैंकर बाओ फैन पिछले कई दिनों से लापता हैं।

China: कौन हैं बाओ फैन?

China: चीन के दिग्‍गज इनवेस्‍टमेंट बैंकर बाओ फैन चाइना रेनेसां होल्डिंग्स के सीईओ हैं। इस कंपनी में फैन की करीब 50 फीसदी हिस्सेदारी है। वह चीन के एक लीडिंग डील ब्रोकर के तौर पर भी मशहूर हैं।
बाओ की डील दीदी और मेइटुआन जैसी दिग्गज टेक कंपनियों के साथ भी होती है।उन्‍हें चीन के टेक उद्योग में एक अनुभवी डीलमेकर के रूप में जाना जाता है।बाओ फैन ने ही देश की दो प्रमुख खाद्य वितरण सेवाओं, मितुआन और डियानपिंग के बीच 2015 के विलय में ब्रोकर की मदद की थी।

जानकारी के अनुसार बाओ ने 1990 के दशक के अंत में मॉर्गन स्टेनली और क्रेडिट सुइस में अपने निवेश बैंकिंग करियर की शुरुआत की।शंघाई और शेन्जेन में स्टॉक एक्सचेंजों के सलाहकार के रूप में भी काम कर चुके हैं।

उनकी टीम ने चीनी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के साथ भी निवेश किया है। 2005 में बाओ ने चाइना रेनेसां की स्थापना की थी।इस कंपनी में बाओ की करीब 50 फीसदी की हिस्सेदारी है।हॉन्गकॉन्ग के स्टॉक एक्सचेंज में चाइना रेनेसां को 2018 में सूचीबद्ध किया गया था।

China: चीनी उद्योगपतियों के हाथों में संपत्‍ति को खतरा मानती है सरकार

China: जानकारी के अनुसार चीनी उद्योगपतियों के बढ़ने पर यहां की सरकार का बर्ताव बदलता है।सरकार उसकी सत्ता के लिए किसी भी चुनौती को दूर करने के प्रयास

करती है।निजी कारोबारियों के हाथों में अधिक संपत्ति को चीनी सत्ताधारी पार्टी अपने लिए एक संभावित खतरा मानती है। राष्ट्रपति शी जिंनपिंग के कार्यकाल में और विशेष रूप से पिछले कुछ वर्षों में, ऐसे लोगों को गिरफ्तार करने और उनकी संपत्ति जब्त करने का काम बढ़ा है। माना जाता है कि सत्ता का साफ संदेश है कि कोई भी पार्टी से ऊपर या उसकी पहुंच से बाहर नहीं है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here