‘फेसबुक’ दुनिया भर के सोशल नेटवर्किंग प्रेमियों की पहली पसंद हैं। ये यूजर्स का प्यार ही हैं, जिसके चलते सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने 4 फरवरी को 14 साल पूरे कर लिए। लेकिन इसी बीच फेसबुक ने एक हैरान कर देने वाला खुलासा किया है। फेसबुक के मुताबिक, फेसबुक प्लैटफॉर्म पर करीब 20 करोड़ फर्जी अकाउंट चलाए जा रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि भारत दुनिया के उन चुनिन्दा देशों में शामिल हैं, जहां से सबसे ज्यादा फेक अकाउंट्स चलाए जा रहे हैं। फेसबुक के मुताबिक 20 करोड़ खाते या तो फर्जी या फिर एक ही व्यक्ति के दोहरे अकाउंट हो सकते हैं।

वर्तमान समय में फेसबुक लोकप्रियता के उच्च शिखर को छू रही है, मात्र कुछ देशों को छोड़कर ज्यादातर देशों में फेसबुक का बोलबाला है। फेसबुक के अनुसार, डुप्लीकेट अकाउंट उसे कहते हैं, जिसे यूजर मूल अकाउंट के अलावा खोलता है। इसके अलावा जिसे फेसबुक के नियम और शर्तों के विरूद्ध जाकर बनाया जाता हैं। फेसबुक ने बताया, कि दिसंबर 2017 तक के आंकड़ों को मंथली एक्टिव यूजर्स के आधार पर जारी किया गया है।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में बताया, कि 2017 की चौथी तिमाही में अनुमान है कि नकली या दोहरे अकाउंट की हिस्सेदारी उनके एमएयू का लगभग 10 फीसदी है। अगर बात इससे पहले जारी की गई रिपोर्ट की करे तो 31 दिसंबर 2017 तक फेसबुक पर मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या 2.13 अरब थी, जो कि 31 दिसंबर 2016 की तुलना में 14 फीसदी अधिक है।

गौरतलब है कि 31 दिसंबर 2016 को मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या 1.86 अरब थी, जबकि इसके 6 फीसदी यानी 11.4 अरब अकाउंट फेक थे। एक से अधिक खाता धारकों की संख्या विकासशील देशों में ज्यादा हैं। बता दे, भारत, इंडोनेशिया, फिलीपींस जैसे देशों में दूसरे देशों के मुकाबले में फर्जी अकाउंट की संख्या अधिक हैं।

देखे वीडियो:

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
[vc_video link=”https://www.youtube.com/watch?v=wVEzAwWZpo0″]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here