बैकिंग कारोबार के लिए अंतिम सप्ताह माने जाने वाले यानि मार्च का आखिरी सप्ताह बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ा मेहनती माना जाता है। ऐसे में इस वर्ष का अंतिम सप्ताह बैंक कर्मचारियों के लिए पहले से ज्यादा मेहनती साबित हो सकता है। इसकी वजह 2016-17 वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए नोटबंदी के फैसले और उसके प्रभाव को माना जा रहा है।

APN Grabवित्तीय वर्ष के आखिरी हफ्ते में सरकारी टैक्स जमा कराने में लोगों को कोई परेशानियों का सामना ना करना पड़े इसी के मद्देनजर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के तहत 1 अप्रैल तक सभी शहरों के सारे बैंक शाखाओं को खुले रहने के निर्देश दिए गए हैं। रिजर्व बैंक के मुताबिक देश भर के सभी बैंकों को शनिवार, रविवार और 1 अप्रैल तक पड़ने वाली सभी छुट्टियों के दिन पर भी बैंक खुला रखने का निर्देश दिया गया है। रिजर्व बैंक के अनुसार इनमें सरकारी और प्राइवेट सभी बैंक शामिल हैं।

आरबीआई द्वारा जारी इस अधिसूचना के पारित होने के बाद सभी बैंको ने आरबीआई के आदेश का पालन करते हुए इस सप्ताह के दौरान सभी शहर के बैंक शाखाओं को खुला रखने की हिदायत दी है। इसके साथ-साथ आरबीआई ने इन छुट्टियों के दौरान सरकारी कारोबार करने वाली बैंक शाखाओं को भी खोले जाने का निर्देश दिया है। दरअसल, हर शहर में हर बैंक की कुछ चुनिंदा शाखा ही सरकारी कारोबार करने के लिए अधिकृत होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here