सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को 4 खरब रुपए का नुकसान उठाना पड़ा। फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक होने के मामले में कंपनी का शेयर करीब 7 फीसदी टूट गया, जिससे जुकरबर्ग की कमाई पर भी काफी असर देखने को मिला।

एक रिपोर्ट ने महज़ एक दिन में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को तगड़ा झटका दिया. इस रिपोर्ट की वजह से मार्क को एक दिन में 6.6 बिलियन डॉलर यानी सवा चार खरब का झटका लगा है. फेसबुक के मालिक को लगे इस झटके के बाद उनकी कुल दौलत 68.5 बिलियन की रह गई है. वहीं 6.6 बिलियन डॉलर के झटके के अलावा फेसबुक को 40 बिलियन डॉलर का भी झटका लगा क्योंकि इस घटना के बाद कंपनी के शेयर्स में सात प्रतिशत की गिरावट आई है.

दरअसल रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि केम्ब्रिज एनालिटिका नाम की एक प्राइवेट कंपनी ने फेसबुक यूज़र्स के डेटा के साथ खिलवाड़ किया है. इस कंपनी ने करीब 50 मिलियन फेसबुक यूज़र्स के डेटा का गलत इस्तेमाल किया. यूज़र्स के डेटा का इस्तेमाल 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों को प्रभावित करने के लिए किया गया. इसके सहारे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फायदा पहुंचाए जाने की बात सामने आई है.

क्या है केम्ब्रिज एनालिटिका

केम्ब्रिज एनालिटिका एक प्राइवेट कंपनी है. ये डेटा माइनिंग और डेटा एनालिसिस का काम करती है. इनके सहारे यूके के लंदन की ये कंपनी चुनावी रणनीति तैयार करने में राजनीतिक पार्टियों की मदद करती है. कंपनी से जुड़े एक कर्मचारी क्रिस्टोफर ने नैतिकता को आधार बनाते हुए ये जानकारी सार्वजनिक की कि केम्ब्रिज एनालिटिका ने चुनावों को प्रभावित करने और ट्रंप को फायदा पहुंचाने के लिए 50 लाख यूज़र्स के डेटा का ग़लत इस्तेमाल किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here