BASANT PANCHAMI: भूलकर भी न करें ये काम, आपकी एक गलती कर सकती है मां सरस्वती को नाराज

0
586
Saraswati Puja
Saraswati Puja: आज देशभर में बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है।

BASANT PANCHAMI: आज 5 फरवरी को शनिवार को धूमधाम से बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है। हिंदू परंपरा के अनुसार, ‘माघ’ के शुभ महीने के पांचवें दिन को हर साल बसंत पंचमी के रूप में जाना और मनाया जाता है। लेकिन बसंत पंचमी के दिन काले, लाल या अन्य रंग बिरंगे वस्त्र धारण नहीं करने चाहिए।

 BASANT PANCHAMI
BASANT PANCHAMI

BASANT PANCHAMI के दिन काले और लाल रंग के कपड़े अशुभ

बसंत पंचमी, बसंत के मौसम की शुरुआत का खूबसूरत त्योहार है। बता दें कि माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाया जाता है और पंचांग गणना के अनुसार इस साल पंचमी तिथि 5 फरवरी को सुबह 03 बजकर 47 मिनट से शुरू होकर 6 फरवरी को सुबह 3 बजकर 47 मिनट तक रहेगी। सबसे पहले आपको यह बताते हैं कि वो कौन-कौन से काम है जो बसंत पंचमी के दिन नहीं करने चाहिए।

BASANT PANCHAMI
BASANT PANCHAMI

काले रंग के वस्त्र माने जाते हैं अशुभ

बसंत पंचमी हो या कोई भी त्योहार हिंदू परंपरा के अनुसार पूजा के दौरान काले रंग के वस्त्र अशुभ माने जाते हैं। इसलिए इस दिन काले रंग के वस्त्र धारण ना करें।

शराब का सेवन ना करें

आज मदिरा का सेवन भी अशुभ माना जाता है । इस दिन खास तौर पर स्वच्छता और पवित्रता का पूरा ध्यान रखें।

नॉनवेज पदार्थ

बसंत पंचमी के दिन नॉनवेज पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से मां सरस्वती निराश हो जाएंगी और आपके घर में प्रवेश नहीं करेंगी।

पूजन के बाद ही भोजन ग्रहण करें

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह नहाने के तुरंत बाद खाने बैठ जाते हैं, माना जाता है कि स्नान के पहले भोजन ग्रहण करना अन्न देवता का अपमान है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि पूजन के बाद ही भोजन ग्रहण करें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here