क्या लिंगायतों का BJP से हो गया मोहभंग, क्या कहती है कांग्रेस की जीत?

0
14
BJP New list By JP Nadda
BJP New list By JP Nadda

Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक में कांग्रेस की जीत ने ये साफ कर दिया है कि लिंगायत मतदातओं ने इस बार बीजेपी का साथ नहीं दिया। कर्नाटक की आबादी का 16-17 प्रतिशत लिंगायत समुदाय है और माना जाता है कि इनका 224 में से 78 सीटों पर प्रभाव है। जिन सीटों पर लिंगायत समुदाय का प्रभाव है वहां भी कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। दिलचस्प बात ये है कि पूर्व सीएम बीएस येदुरप्पा और वर्तमान सीएम बसवराज बोम्मई भी लिंगायत समुदाय से आते हैं। लेकिन वे अपने समुदाय को बीजेपी के समर्थन में वोट डालने को राजी नहीं कर सके।

साल 2018 के चुनाव से इस बार के चुनाव की तुलना करें तो तकरीबन 28 से 30 सीटों का बीजेपी को नुकसान हुआ है, जहां लिंगायत वोटर्स किंगमेकर हैं। बीएस येदुरप्पा को सीएम पद से हटाना शायद लिंगायत समुदाय को नागवार गुजरा। ये इसलिए क्योंकि लिंगायत समुदाय पर जितना प्रभाव येदुरप्पा का है उतना बोम्मई का नहीं है। आरक्षण देने के नाम पर बीजेपी ने वैसे तो लिंगायत समुदाय को लुभाने का प्रयास तो बहुत किया लेकिन वह इसमें कामयाब नहीं हो सकी। इस बीच लिंगायत समुदाय के एक और नेता जगदीश शेट्टार भी बीजेपी का साथ छोड़ गए।

कर्नाटक चुनाव के नतीजों की बात की जाए तो कांग्रेस को 136 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं बीजेपी 65 पर सिमट गई है। इसके अलावा जनता दल (सेक्युलर) को 19 सीटें मिली हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here