“हमने कभी हिंदुत्व पर नहीं लड़ा बल्कि…”, जानिए BJP की हार और आगे की रणनीति पर क्या बोले कर्नाटक के निवर्तमान CM बोम्मई?

हमने बजरंग दल को बैन करने की बात कही थी न कि बजरंग बली को- कांग्रेस नेता

0
52
Karnataka Election: कर्नाटक के निवर्तमान सीएम बसवराज बोम्मई
Karnataka Election: कर्नाटक के निवर्तमान सीएम बसवराज बोम्मई

Karnataka Election:कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव के शनिवार को नतीजे आए। इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी की करारी हार हुई है तो वहीं कांग्रेस ने प्रचंड जीत दर्ज की है। कांग्रेस की जीत और बीजेपी की हार पर छत्तीसगढ़ से सीएम भूपेश बघेल ने कहा,”वो(बसवराज बोम्मई) तो पूरा चुनाव मोदी जी के चेहरे पर लड़े और अब हार की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले रहे हैं। उन्हें हारने के बाद तो सच बोलना चाहिए।” अब आइए जानते हैं कि कर्नाटक के निवर्तमान सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कुछ कहा है। इसके साथ ही जानेंगे कि बोम्मई ने आगे की रणनीति को लेकर क्या कुछ तैयारी की है…

Karnataka Election
Karnataka Election

Karnataka Election:हम लोकसभा में करेंगे वापसी-बोम्मई

कर्नाटक के निवर्तमान सीएम बसवराज बोम्मई ने राज्य में अपनी पार्टी की करारी हार पर कई बातें कही है। उन्होंने कहा,”मेरी पार्टी अध्यक्ष के साथ अनऔपचारिक बैठक हुई है और हमने कुछ मुद्दों पर चर्चा की है। हम चुने हुए प्रत्याशियों की बैठक बुलाएंगे और एक गहन विश्लेषण करेंगे। हम लोकसभा में वापसी करेंगे।”
बोम्मई ने बीजेपी की हार को लेकर भी अपना बयान दिया है। उन्होंने कहा,”इसके 4-5 कारण हो सकते हैं जिसके लिए हमें जमीनी स्तर पर जाकर देखना होगा और अभी हम किसी भी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकते।”

बोम्मई ने आगे कहा,”हम इस पर विश्लेषण करेंगे।” कर्नाटक चुनाव में हिंदुत्व के मुद्दे पर भी बोम्मई ने अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा,”यह बात कुछ लोगों के दिमाग में है लेकिन हमने कभी हिंदुत्व पर नहीं लड़ा बल्कि हम डबल इंजन सरकार के विकास कार्यों पर लड़े। कांग्रेस के घोषणापत्र ने ध्रुवीकरण करने की कोशिश की।”
उन्होंने कहा,”प्रदेश अध्यक्ष नलिन कटील पद नहीं छोड़ेंगे। आज प्रदेश बीजेपी कार्यालय में कुछ विधायक मौजूद थे। हमने अपनी हार को विनम्रता से स्वीकार किया। यह पीएम मोदी की हार नहीं है, वह एक राष्ट्रीय नेता हैं। पूरे देश में कांग्रेस नेतृत्व की हार हुई है।”

कांग्रेस ने साधा बीजेपी पर निशाना
महाराष्ट्र से कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने बीजेपी की हार और कांग्रेस की जीत पर भाजपा को निशाने पर लिया है। उन्होंने कर्नाटक चुनाव में बीजेपी पर दुष्प्रचार का आरोप लगाया है। संजय निरुपम ने कहा,”कर्नाटक चुनाव में बीजेपी ने जिस तरह से दुष्प्रचार किया कि कांग्रेस अगर चुनाव जीतेगी तो बजरंग बली के ऊपर बैन लगा देगी। इस दुष्प्रचार का जवाब कर्नाटक की जनता ने बीजेपी को जबरदस्त तरीके से दिया है।”

उन्होंने आगे कहा,”हमने बजरंग दल को बैन करने की बात कही थी न कि बजरंग बली को। बजरंग बली को दुनिया की कोई ताकत बैन नहीं कर सकता। हम सब बजरंग बली के उपासक हैं और हनुमान चालीसा का पाठ नियमित रूप से करने वाले लोग हैं।”

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे
आपको बता दें कि कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को एक चरण में चुनाव हुआ था। मतदान 75 फीसदी से अधिक हुआ था। वहीं, इसके नतीजे 13 मई को आएं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम में कांग्रेस ने बहुमत(113 सीट) से भी अधिक सीटों पर जीत दर्ज की। राज्य में कांग्रेस ने कुल 135 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, बीजेपी ने 66, जेडीए ने 19 और अन्य ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की। कर्नाटक के नतीजों के बाद अब यहां कांग्रेस की सरकार बनने जा ही है। बीजेपी नेता बसवराज बोम्मई ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है।

यह भी पढ़ेंः

UP निकाय चुनाव में धांधली का आरोप; पूर्व CM मायावती बोलीं- सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग, वक्त आने पर देंगे BJP को जवाब

“कर्नाटक तो झांकी है अभी पूरा हिंदुस्तान बाकी है…”,BJP पर संजय राउत ने साधा निशाना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here