इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में भारत ने जाधव केस में बड़ी जीत हासिल की लेकिन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले के मुताबिक भारत सरकार के पास कुलभूषण जाधव की सेहत या पाकिस्तान में उनके ठिकाने की कोई जानकारी नहीं है। बागले ने कहा,बदकिस्मती से चिंता की बात यह है कि इस्लामाबाद में भारत के उच्चायुक्त ने पाकिस्तान के विदेश सचिव को जाधव की मां की जो अपील सौंपी थी उसके बारे में भी कोई सूचना नहीं है । बता दें कि जाधव को लेकर पाकिस्तान का चुप्पी साधना अपने आप में कई सवाल खड़े करता है। क्या कुलभूषण जाधव जिंदा हैं या उन्हें पाकिस्तान ने चुपचाप मार दिया हैं? इसके भी कोई ठोस प्रमाण नहीं हैं! सियासी पार्टियो ने पाकिस्तान की हरकत पर सवाल खड़े किये हैं। लेकिन पाकिस्तान ने शुक्रवार को कुलभूषण जाधव मामले पर दोबारा सुनवाई की मांग को लेकर आईसीजे में एक याचिका दाखिल की। दरअसल अंतरराष्ट्रीय अदालत के अतंरिम फैसले के बाद पाकिस्तान का झूठ सामने आ गया है, कि जाधव के खिलाफ पाकिस्तान के पास कोई ठोस सबूत नहीं है बल्कि पाकिस्तानी सेना बिना किसी ठोस सबूत के ही कुलभूषण जाधव को फांसी पर लटकाना चाहती हैं।

उधर, कानून व्यवस्था के मुद्दे पर बैकफुट पर चल रही योगी सरकार को कुछ राहत मिली है। मथुरा में 15 मई को हुए सर्राफा व्यापारियों के डबल मर्डर(विकास अग्रवाल और मेघ अग्रवाल) और 4 करोड़ की लूट केस में मथुरा पुलिस ने आज सुबह करीब ढाई घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इन छह आरोपियों के नाम आयुष, कामेश, आदित्य, रंगा, छोटू और नीरज बताया साथ ही मुठभेड़ में दो इंस्पेक्टर समेत 7 पुलिसकर्मियों  के घायल होने की सूचना भी मिली है।

शुक्रवार 20 मई को एपीएन न्यूज के खास कार्यक्रम मुद्दा में दो अहम विषयों पर चर्चा हुई। इसके पहले हिस्से में कुलभूषण जाधव की सेहत और उसके गुप्त ठिकानों व दूसरे हिस्से में मथुरा पुलिस के हत्थे चढ़े सर्राफा व्यापारियों के हत्यारे पर चर्चा की गई। इस अहम चर्चा में सुदेश वर्मा (राष्ट्रीय प्रवक्ता बीजेपी), मेजर जनरल एस पी सिन्हा (रक्षा विशेषज्ञ), गोविंद पंत राजू (सलाहकार संपादक एपीएन), कृष्णकांत पांडे (प्रवक्ता कांग्रेस), व अनुराग ठाकुर (आईजी रुल्स एंड रेगुलेशन यूपी) शामिल रहे।

मेजर जनरल एस पी सिंहा ने कहा,’पाकिस्तान के सदैव दो चेहरे रहे हैं, मेरी सोच सही है तो पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को पहले ही मरवा चुका हैं।‘ यही कारण है कि भारत की ओर से 16 बार काउंसलर एक्सेस दिए जाने के बावजूद पाक सरकार ने उसे लगातार खारिज किया। उधर पाक सरकार का कहना है कि वह आईसीजे का फैसला नहीं मानेगा, आईसीजे को चाहिए की वह कंटेम्ट ऑफ कोर्ट लागू करे।

गोविंद पंत राजू ने कहा,’मेरे विचार से पाकिस्तान ने जाधव को नहीं मारा है वरना वह दोबारा आईसीजे में जाने का फैसला नहीं करता।‘ विश्व स्तर पर अलग-थलग होने से बेहतर पाकिस्तान साफ तौर पर कह सकता था कि जाधव अब जिंदा नहीं है भले ही आईसीजे में उसकी किरकिरी होती। लेकिन अब नवाज शरिफ सरकार चाहकर भी जाधव को नुकसान नहीं पहुंचा सकती हैं।

सुदेश वर्मा ने कहा,’भारत सरकार, पाकिस्तान सरकार के ऊपर विश्व स्तर पर दबाव बनाने के लिए राजनीति और कूटनीति का सहारा ले रही है।‘ भारत की ओर से हरीश साल्वे ने बेहद सशक्त रुप से जाधव केस में पैरवी की, साथ ही पाकिस्तान को इंटरनेशनल कोर्ट में बेनकाब किया। बीजेपी प्रवक्ता ने बताया कि मथुरा के सर्राफा मर्डर केस में सरकार की सख्ती के बाद आज मथुरा पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

कृष्णकांत पांडे ने कहा,’जिस तरह पाकिस्तान को आईसीजे में मुंह की खानी पड़ी है इससे वह पूरी तरह से तिलमिलाया हुआ है।‘ जाधव के फांसी मामले में साफ हो गया है कि पाकिस्तान सरकार पाकिस्तानी सेना की कठपुलती है क्योकि फांसी देने का हक कोर्ट का होता है न की सेना अधिकारियों को। रही बात यूपी की तो योगी सरकार में शासन-प्रशासन के फेल होने का कारण इनके खुद के मंत्री हैं, जिन्होंने सत्ता में आते ही सरकार को ठेंगा दिखा दिया। उपर से सीएम योगी का यह बयान आना की हम अपराधियों को उन्ही की भाषा में जवाब देंगे। योगी बताएं की यह अपराधी बीजेपी के सांसद,विधायक,मंत्री हैं या कोई और?

अनुराग ठाकुर ने कहा,’जहां तक मेरा अनुमान रहा है आला अधिकारी निष्पक्षता के साथ जांच नहीं कर पाते हैं।‘ जब अपराधी द्वारा आपराधिक घटना घटती है और पुलिस अधिकारी उसे चुनौतीपूर्ण रुप से लेते है तो उसका परिणान निश्चित मिलता है, वरना फर्जी कलई खुलना ज्यादा हानिकारक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here