क्या अभिनेता क्या पत्रकार, इजरायल की ओर से जंग में उतरे आम लोग; जानें देश की रिजर्व आर्मी के बारे में

0
70
israel reserve army
israel reserve army

फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास का मुकाबला करने के लिए, इज़रायल ने अपनी सेना और वायु सेना की संयुक्त शक्ति के साथ 3 लाख सैनिकों की रिजर्व आर्मी को भी जंग के मैदान में उतार दिया है। शनिवार को अचानक हुए हमले के बाद से इजरायली विमानों ने गाजा पर लगातार हवाई हमले किए हैं, जबकि जमीन पर सैनिक हमास आतंकियों के साथ सीमावर्ती कस्बों और गांवों में लड़ाई लड़ रहे हैं।

जिस तरह से लामबंदी की जा रही है,मुमकिन है कि इजरायल गाजा पर जमीनी हमला भी बोल दे। इज़रायल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर-एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा, “हम तलाशी ले रहे हैं और क्षेत्र को खाली करा रहे हैं।”

इजरायल की रिजर्व आर्मी क्या है?

इज़रायल में, 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिक युद्ध के दौरान सेना में सेवा करने के लिए बाध्य हैं। पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कम से कम 24 से 32 महीने तक सेवा देना आवश्यक है। इज़रायल ने आपातकालीन स्थिति में बड़ी संख्या में युद्ध के लिए तैयार सैनिकों को तेजी से जुटाने के लिए रिजर्व आर्मी बनाई है। इस वजह से, इजरायल ने हमेशा रिजर्व आर्मी को बड़े ऑपरेशन के लिए भी जरूरी माना है।

रिजर्व आर्मी में कौन सेवा दे सकता है?

अधिकांश इज़राइली नागरिक ड्यूटी पर तैनात होने के लिए बाध्य हैं। इस समय तैनात किए गए लोगों में अभिनेता, पत्रकार और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। इज़रायल की सेना के सभी सैनिक रिटायरमेंट के बाद रिजर्व का हिस्सा बन जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here