Russia-Ukraine War: रूस के हमले से यूक्रेन की वायु रक्षा तबाह

0
336
Vladimir Putin
Vladimir Putin

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन की वायु रक्षा और वायु सेना को तबाह कर दिया है। रूस के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रूसी सेना ने एक के बाद एक हमला किए और देश भर के हवाई अड्डों और रनवे को विस्फोट करके तबाह कर दिया। रूसी मीडिया के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक यह हमला गुरुवार की सुबह को किया गया।

Russia-Ukraine War: रूसी राष्‍ट्रपति ने दिए हमले के आदेश

Russia-Ukraine War: Russian President Vladimir Putin
Russia-Ukraine War: Russian President Vladimir Putin

अधिकारियों ने गुरुवार सुबह यह भी दावा किया कि यूक्रेनी सीमा रक्षक रूसी सैनिकों के आगे बढ़ाने का विरोध नहीं कर रहे हैं। अधिकारियों ने दावा किया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा डोनबास में एक “विशेष अभियान” शुरू करने के आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद वे चले गए हैं।

इस बीच, अधिकारियों ने कीव के रक्षा प्रमुखों द्वारा किए गए दावों का खंडन भी किया है जिसमें कहा गया है कि कि रूस ने आक्रामक के दौरान देश के ऊपर कम से कम एक सैन्य विमान खो दिया था। पहले के एक बयान में मास्को ने बताया था कि वह यूक्रेन के सैन्य ढांचे की बुनियाद को तबाह करने के लिए हमले कर रहा था।

इधर भारत में यूक्रेन के राजदूत डॉ इगोर पोलिखा ने कहा कि कुछ हमले राजधानी के बाहरी इलाके में हुए और कुछ हमले यूक्रेन के क्षेत्र के भीतर हुए हैं। हमें अपने सैनिकों और नागरिक आबादी के बीच हताहतों के बारे में पहली जानकारी मिल रही है।

भारत में यूक्रेन के राजदूत डॉ इगोर पोलिखा ने कहा कि यह काफी भयानक मामला है जो सुबह पांच बजे शुरू हुआ। हमने जानकारी की पुष्टि की है कि बहुत सारे यूक्रेनी हवाई अड्डों, सैन्य हवाई अड्डों, सैन्य प्रतिष्ठानों पर बमों और मिसाइल से हमला किया गया था।

Russia-Ukraine War: रूस का लक्ष्‍य यूक्रेन को “डी-नाज़िफाई” करना

रूस ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश पर गुरुवार सुबह यूक्रेन के खिलाफ आक्रामण की शुरुआत की, जिसमें कहा गया है कि ऑपरेशन का लक्ष्य यूक्रेन को “डी-नाज़िफाई” करना था।

रूसी नेता ने दावा किया कि डोनेट्स्क और लुगांस्क के दो अलग-अलग क्षेत्रों पर यूक्रेनी हमलों को रोकने के लिए सैन्य कार्रवाई (Russia-Ukraine War) आवश्यक थी, जिसे मॉस्को ने सोमवार को संप्रभु राज्यों के रूप में मान्यता दी थी। उन्होंने दावा किया कि रूस यूक्रेनी कट्टरपंथियों के हमले का शिकार हो सकता था। साथ ही उन्‍होंने पश्चिमी देशों पर रूस के खिलाफ कीव को हथियार देने का भी आरोप लगाया।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here