Malala Yousafzai ने Afghanistan में तालिबान से लड़कियों को स्कूल लौटने की इजाजत देने का किया आग्रह

0
317
Malala Yousafzai
Malala Yousafzai

Malala Yousafzai: नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने अफगानिस्तान में तालिबान से लड़कियों को स्कूल लौटने की इजाजत देने का आग्रह किया है। अगस्त में अफगानिस्तान में सत्ता हथियाने वाले कट्टरपंथी इस्लामी संगठन तालिबान को सत्ता में आए एक महीना हो चुका है। तालिबान द्वारा लड़कियों को स्कूल जाने से रोक दिया गया है जबकि लड़कों को वापस स्कूल भेजने का आदेश दिया गया है। तालिबान ने दावा किया है कि वक्त आने पर वे लड़कियों को स्कूल जाने की इजाजत देंगे। हालांकि कई लोगों को शक है कि तालिबान ऐसा करेगाा या नहीं।

तालिबान के नाम लिखा एक ओपन लेटर

यूसुफजई और कई अफगान महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने रविवार को तालिबान के नाम एक ओपन लेटर लिखा है। यूसुफजई ने मुस्लिम देशों के नेताओं से तालिबान को यह स्पष्ट करने का आह्वान किया कि “धर्म लड़कियों को स्कूल जाने से रोकने की बात नहीं करता है”। “अफगानिस्तान अब दुनिया का एकमात्र देश है जो लड़कियों की शिक्षा पर रोक लगाता है।”

यह भी पढ़ें: Bill Gates की बेटी ने मिस्र के घुड़सवार Nayal Nassar से की शादी, देखें तस्वीरें

पत्र लिखने वालों ने G20 विश्व नेताओं से अफगान बच्चों के लिए एक शिक्षा योजना के लिए तत्काल धन उपलब्ध कराने का आह्वान किया। पत्र के साथ एक याचिका भी सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है।

मलाला को तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के आतंकवादियों ने मार दी थी गोली

विदित हो कि मलाला यूसुफजई को तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के आतंकवादियों ने 2012 में स्वात घाटी में गोली मार दी थी। अब मलाला 24 साल की हैं, वह लड़कियों की शिक्षा की वकालत करती हैं, उनके गैर-लाभकारी मलाला फंड ने अफगानिस्तान में $ 2 मिलियन का निवेश किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here