कल मिसाइल फायर करने के बाद अब उत्तर केरिया ने दावा किया है कि वह अमेरिका के बराबर आ गया है और अब वह उससे मुकाबले के लिए तैयार है। खबरों के अनुसार उत्तर कोरिया  के तानाशाह किम जोंग उन ने इस बात पर जोर देते हुए कहा है कि वह अमेरिका के बराबर आएगा और इसके लिए अपना परमाणु कार्यक्रम जरूर पूरा करेगा।

पढ़ें – हमारी ताकत को कम आंकने की भूल ना करे अमेरिका : उत्तर कोरिया

बता दें कि व्यापक अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार परमाणु हथियारों का निर्माण करने में लगा हुआ है। किम जोंग उन ने सभी सरकारी एजेंसियों से कहा है कि वह इस लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करें और अमेरिका पर जवाबी हमला करने के लिए एक ऐसा परमाणु बम तैयार करें जिससे यूएस कभी उबर न पाए। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी कोरियन सेंट्रल ने किम के हवाले से कहा है कि, पूरी दुनिया ने माना है कि संयुक्त राष्ट्र के तमाम प्रतिबंधों के बाद भी हमने ये सभी उपलब्धियां हासिल की हैं।

इतना ही नहीं उत्तर कोरिया के आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्‍यूज एजेंसी ने बताया है कि, ‘इस लांचिंग ड्रिल के पीछे का लक्ष्‍य अमेरिका को शांत कराना था, जिसने हाल ही में उत्तर कोरिया के खिलाफ कार्रवाई की धमकी दी थी।’ किम ने यह भी कहा कि परमाणु और मिसाइल प्रोग्राम को विकसित करने के पीछे उत्तर कोरिया का अंतिम उद्देश्‍य अमेरिका के साथ सामरिक संतुलन स्‍थापित करना है। किम ने कहा, “हमारा अंतिम उद्देशय अमेरिका के साथ वास्‍तविक सेना का संतुलन स्‍थापित करना है ताकि अमेरिका उत्तर कोरिया के लिए सैन्‍य विकल्‍पों की बात न कर सके।’’

वहीं सुरक्षा परिषद ने ताजा मिसाइल प्रक्षेपण के जरिए उत्तर कोरिया पर क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा भंग करने का आरोप लगाया है और कहा कि उसके परमाणु एवं मिसाइल परीक्षण दुनियाभर में गंभीर सुरक्षा चिंताओं का कारण हैं। यह संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्यों के लिए खतरा हैं।

पढ़ें – संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लगाया उत्तर कोरिया पर बड़े प्रतिबंध

गौरतबल है कि, दक्षिण कोरिया और जापान ने शुक्रवार को दावा किया था कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से जापान की ओर एक मिसाइल दागी गई है जो कि जापान के होक्काइडो के ऊपर से गुजरी और होक्काइडो से लगभग 2000 किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में जा गिरी।

पढ़ें – उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से फिर छोड़ा बैलिस्टिक मिसाइल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here