इजरायली सेना और हमास के बीच लड़ाई तेज, 500 से अधिक लोगों की मौत

0
80
israel vs hamas
israel vs hamas

इजरायली सेना और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच रविवार को लड़ाई तेज हो गई। दरअसल इजरायल पर हमले के बाद दोनों ओर से 500 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। जिसके बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी कि वे “एक लंबे और कठिन युद्ध की ओर बढ़ रहे हैं”।

बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के हमले के बाद बदला लेने की कसम खाई है। उन्होंने कहा, “हमारे देश की सेना हमास को नष्ट करने के लिए अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करने वाली है। हम उन पर अंत तक हमला करेंगे और इजरायल और उसके लोगों पर उनके द्वारा किए गए हमले का बदला लेंगे।”

हमास ने कुछ इजरायली सैनिकों को पकड़ने का दावा भी किया है। इजरायली सेना के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने कहा, “आतंकवादियों ने घरों में तोड़फोड़ की और नागरिकों की हत्या की। सैकड़ों आतंकियों ने देश पर हमला किया , आतंकी अभी भी इजरायल के अंदर हैं।”

इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आज एक आपातकालीन बैठक बुलाई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इज़रायल के लिए समर्थन व्यक्त किया है। बता दें कि शनिवार का हमला, दशकों में इज़राइल में सबसे बड़ी घुसपैठ है। ये हमला तब हुआ है जब अमेरिका सऊदी अरब और इज़राइल के बीच रिश्ते बेहतर करने की कोशिश में जुटा है।

हमास आतंकियों ने हजारों रॉकेट दागे और गाजा के सुरक्षा अवरोध को तोड़ दिया। संगठन ने आसपास के इजरायली कस्बों और सैन्य चौकियों पर हमला भी किया। उन्होंने निवासियों और राहगीरों पर गोलियां भी चलाईं। समूह ने अपने हमले को “ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड” का नाम दिया और वेस्ट बैंक में अपने समर्थकों के साथ-साथ अरब और इस्लामी देशों से लड़ाई में शामिल होने का आह्वान किया। हमास नेता इस्माइल हानियेह ने कहा कि वो “एक बड़ी जीत के कगार पर” है।

हमास ने बंदी बनाए गए कई इजरायलियों की तस्वीरें जारी कीं। गाजा के पास इजरायली शहर सडेरोट की सड़कों पर और कारों के अंदर शव बिखरे हुए थे, गोलियों की बौछार से शीशे टूट गए थे। घातक हमलों के जवाब में, इज़रायल रक्षा बलों ने भी युद्ध की घोषणा की। सेना ने गाजा पट्टी में कई ठिकानों पर हमला करते हुए “ऑपरेशन स्वोर्ड्स ऑफ आयरन” लॉन्च किया।

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने एक वीडियो बयान में कहा, “हमने बुराई का चेहरा देखा है। हमास ने महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के बीच अंतर किए बिना हमला किया। उसे बहुत जल्दी एहसास होगा कि उसने एक गंभीर गलती की है। हम गाजा पट्टी में वास्तविकता का चेहरा बदल देंगे।” बता दें कि बीते महीनों से बढ़ती हिंसा के बाद यह सब हो रहा है। वेस्ट बैंक में, और गाजा की सीमा के आसपास और यरूशलेम में तनाव है।

इज़रायल में भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों को स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सतर्क रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है। एक सलाह में कहा गया, “कृपया सावधानी बरतें, अनावश्यक आवाजाही से बचें और सुरक्षा आश्रयों के करीब रहें।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, “इजरायल में आतंकवादी हमलों की खबर से गहरा सदमा लगा है। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। इस कठिन घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here