G-20 शिखर सम्मेलन में डिनर के दौरान पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात, देखें वीडियो

पीएम मोदी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी की मुलाकात

0
201
G-20 Summit In Bali: पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग
G-20 Summit In Bali: पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

G-20 Summit In Bali: इंडोनेशिया के बाली में इस बार जी20 शिखर सम्मेलन का दो दिवसीय आयोजन किया गया है। 15 और 16 नवंबर को आयोजित इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत, ब्रिटेन समेत जी20 के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष व कई बड़े नेता बाली पहुंचे हैं। भारत और चीन के बीच अभी तनातनी की स्थिति बनी हुई है। वहीं, इस बीच बाली में पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात हुई है। इसका वीडियो भी सामने आ गया है।

G-20 Summit In Bali: पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग
G-20 Summit In Bali: पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

G-20 Summit In Bali: चीनी राष्ट्रपति शी और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात

बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाली पहुंचे हैं। उन्होंने इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारतीय मूल के ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक समेत कई बड़े नेताओं से मुलाकात की। अब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनकी मुलाकात का वीडियो सामने आया है। न्यूज एसेंजी एनएनआई ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा “इंडोनेशिया के बाली में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो द्वारा आयोजित G20 रात्रिभोज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की।”

एएनआई ने अपने एक और ट्विट में लिखा “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जो दोनों इंडोनेशियाई राष्ट्रपति द्वारा आयोजित जी-20 रात्रिभोज में भाग ले रहे थे, ने रात्रिभोज के समापन पर शिष्टाचार का आदान-प्रदान किया।”

G20 है 19 देशों और यूरोपीय संघ का वैश्विक संगठन
जी20 का समूह, या G-20, 19 देशों और यूरोपीय संघ का एक वैश्विक संगठन है। इसके प्रमुख नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हर वर्ष एक बार इकट्ठा होते हैं। इसके साथ ही, जी20 दुनिया के कुल आर्थिक उत्पादन में 80 फीसदी से अधिक, कुल आबादी का 60 फीसदी और वैश्विक व्यापार के 75 फीसदी हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है। 1999 में अंतरराष्ट्रीय ऋण संकट के जवाब में G-7 के बड़े आकार के रूप में G-20 का गठन किया गया था। शुरुआत में इसका प्रमुख उद्देश्य अपने सदस्यों के वित्त मंत्रियों के वार्षिक शिखर सम्मेलन और 2008 के बाद से प्रमुखों के बीच चर्चा के माध्यम से वैश्विक आर्थिक और राजनीतिक सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

G-20 में कौन-कौन से देश शामिल?

जी20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी संगठन है। इसमें अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः

बीजेपी ने सपा के पूर्व सांसद को मैनपुरी से बनाया प्रत्याशी, डिंपल के खिलाफ लड़ेंगे उपचुनाव

क्रिप्टो मार्केट में फिर दिखी सुस्ती, जानें Bitcoin, Ethereum समेत अन्य करेंसी का हाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here