America देगा अफगानों की मदद के लिए 144 Million Dollars

0
215
America अफगानिस्तान के लोगों की सहायता के लिए 144 मिलियन की राशि देगा, जो तालिबान (Taliban) के कारण गंभीर मानवीय संकट का सामना कर रहे हैं। राज्य सचिव टोनी ब्लिंकन (Tony Blinken) ने वाशिंगटन में इसकी घोषणा की।

America अफगानिस्तान के लोगों की सहायता के लिए 144 मिलियन की राशि देगा, जो तालिबान (Taliban) के कारण गंभीर मानवीय संकट का सामना कर रहे हैं। राज्य सचिव टोनी ब्लिंकन (Tony Blinken) ने वाशिंगटन में इसकी घोषणा की।

यह सहायता सीधे स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय और गैर-सरकारी मानवीय संगठनों को प्रदान की जाएगी, जिसमें शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त (UNHCR), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF), प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (IOM), और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) शामिल है। ब्लिंकन ने आज कहा कि डब्ल्यूएचओ के व्यापक जांच और निगरानी में यह सहायता उन तक पहुंचाई जाएगी।

कमजोर जरूरतमंद अफगानों को मिलेगी मदद

ब्लिंकन ने कहा कि इस फंडिंग के जरिए 18 मिलियन से अधिक कमजोर जरूरतमंद अफगानों में से कुछ को सीधे सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमें पड़ोसी देशों में अफगान शरणार्थी भी शामिल होंगे। इसके साथ ही अफगानिस्तान शरणार्थियों के लिए कुल अमेरिकी मानवीय सहायता 2021 में बढ़कर लगभग 474 मिलियन अमरीकी डालर हो गई, जो किसी भी राष्ट्र से सहायता के लिए सबसे बड़ी राशि है।

ब्लिंकन ने कहा कि यह राशि उनके स्वास्थ्य देखभाल, COVID-19, सूखा, कुपोषण, जीवन रक्षक सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा सहायता, आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल, शीतकालीन सहायता, रसद, और आपातकालीन खाद्य सहायता प्रदान करने में सक्षम करेगा। उन्होंने कहा, “हम स्पष्ट करते हैं कि इस मानवीय सहायता से अफगानिस्तान के लोगों को फायदा होगा, न कि तालिबान को।”

अफगानिस्तान के पड़ोसियों ने लंबे समय से शरणार्थियों की मदद की है, ब्लिंकन ने उन देशों को धन्यवाद दिया और उनसे अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की मांग करने वाले अफगानों के लिए अपनी सीमाएं खुली रखने का आग्रह किया। ब्लिंकन ने कहा, “इस नई मानवीय सहायता के साथ हम इस क्षेत्र में अपने भागीदारों को अफ़ग़ान शरणार्थियों को जीवन रक्षक सहायता और सुरक्षा सेवाएं देना जारी रखेंगे।”

ये भी पढ़ें

Bill Gates की बेटी ने मिस्र के घुड़सवार Nayal Nassar से की शादी, देखें तस्वीरें

China में 84 फीसदी आबादी को Vaccine की दोनों डोज लगने के बाद भी Delta Variant ने मचाया तबाही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here