China-Taiwan के बीच बढ़ा गतिरोध, ताइवान का दावा चीन के 16 युद्धक विमानों ने उसके सीमा में किया प्रवेश

0
374
ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि 16 चीनी लड़ाकू विमानों ने एक दिन पहले ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) में प्रवेश किया था।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (Ministry of National Defense, Taiwan) ने रविवार को कहा कि 16 चीनी लड़ाकू विमानों(Chinese warplanes ) ने एक दिन पहले ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) में प्रवेश किया था। एडीआईजेड में भेजे गए विमानों की संख्या अक्टूबर की शुरुआत के बाद से सबसे बड़ी है, जब पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पांच दिनों में अलग-अलग युद्धाभ्यास में लगभग 150 युद्धक विमानों को वायु रक्षा क्षेत्र में भेजा था।

मंत्रालय ने कहा कि उसने रेडियो चेतावनी जारी की और शनिवार को वायु रक्षा प्रणालियों का उपयोग करके विमान की निगरानी की। जेट विमानों ने ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी तट से एडीआईजेड में प्रवेश किया, जो पिछले घुसपैठ के तरह ही किया गया।

ताइवान का ADIZ क्या है?

ADIZ ताइवान के तट से सैकड़ों किलोमीटर दूर है, यहां तक कि चीन के कुछ हिस्सें भी इसमें शामिल हैं। यह ताइवान के संप्रभु वायु क्षेत्र से बहुत बड़ा है, जो तट से केवल 12 समुद्री मील की दूरी पर फैला हुआ है।
एडीआईजेड राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों के लिए नामित हवाई क्षेत्र है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय संधियों में इसे चित्रित नहीं किया गया है। ताइवान के पास एडीआईजेड में प्रवेश करने वाले विमानों का आदेश देने का अधिकार है।
चीन ने पिछले कई हफ्तों में एडीआईजेड में नियमित घुसपैठ की है, लेकिन युद्धक विमानों ने ताइवान के संप्रभु हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया है।

यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों ने ताइवान की यात्रा की

यूरोपीय संसद के प्रतिनिधिमंडल के ताइपे की तीन दिवसीय यात्रा समाप्त होने के एक दिन बाद शनिवार को एडीआईजेड में चीनी विमान आए। लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में विदेशी हस्तक्षेप को लेकर संसद की समिति के सात सांसदों ने पिछले सप्ताह दौरा किया।

यूरोपीय संघ के सांसदों ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य चीन को उकसाना नहीं था, चीन ताइवान को अपने हिस्से के रूप में देखता है और आमतौर पर ताइपे में पश्चिमी देशों और सरकार के बीच द्विपक्षीय संबंध बनाने के किसी भी प्रयास को उकसाने वाला मानता है।

यह भी पढ़ें: 

प्रधानमंत्री Narendra Modi वेटिकन सिटी में मिले ईसाई धर्म के सर्वोच्च गुरु Pope Francis से, देखें तस्वीरें

G-20 Summit में शामिल होने पहुंचे PM Modi, इटली के प्रधानमंत्री ने किया स्वागत, पढ़ें 2 बजे तक की सभी बड़ी खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here