Cyclone Mocha ने दी दस्तक! जानें कब और कहां करेगा लैंड, IMD ने दी बड़ी जानकारी

0
68
Cyclone Mocha Update
Cyclone Mocha Update

Cyclone Mocha Update: भारतीय मौसम विभाग यानी IMD के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आने वाले कुछ दिनों में तेज बारिश और हवाओं के चलने वाली है। मौसम विभाग ने यह भविष्यवाणी करते हुए बताया कि बंगाल की दक्षिणी पूर्व में लो प्रेशर एरिया बन चुका है। इससे पैदा होने वाले चक्रवात को मोचा नाम दिया है। आईएमडी के मुताबिक मोचा चक्रवात काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसका असर पश्चिम बंगाल और ओडिशा पर पड़ सकता है। बता दें कि मौसम विभाग द्वारा चक्रवात मोचा को लेकर राज्य में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया है।

cyclone

आईएमडी के ताजा अपडेट के मुताबिक चक्रवात मोचा बहुत ही शक्तिशाली बताया जा रहा है। इसके असर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड सहित पूर्वी यूपी में भी पड़ सकता है। जिसकी वजह से राज्य में भारी बारिश और तेज हवाओं का दौर शुरू हो सकता है।

Cyclone Mocha Update: चक्रवात का इन राज्यों पर होगा असर

Cyclone Mocha Update: मौसम विभाग द्वारा चक्रवात तूफान उत्तर-उत्तरपश्चिम से मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा। इसके बाद इसकी दिशा में बदलाव होगा और वह बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर जा सकता है। चक्रवात मोचा की वजह से पैदा होने वाली स्थिति को लेकर अभी से अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसे लेकर मछुआरों, जहाजों और छोटी नावों को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने के लिए कहा गया है।

वहीं इस तूफान का असर तमिलनाडु पर दिखने के आसार नहीं जताए जा रहे हैं। जिसकी वजह से राज्य के आंतरिक और तटीय जिलों में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक चक्रवात मोचा प्रारंभिक चरण में है और चक्रवात के अन्य मापदंडों को मजबूत चक्रवात के रुप में विकसित होने के बाद ही सार्वजनिक किया जाएगा।

Cyclone Mocha Update
Cyclone Mocha Update

Cyclone Mocha Update: कैसे रखा गया मोचा का नाम?

एक चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों पर बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पूर्व में बनती दिख रही है। इसके प्रभाव से 8 मई तक उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है। चक्रवात का नाम ‘मोचा’ (मोखा) रखा जाएगा, जो यमन द्वारा सुझाया गया नाम है। दरअसल साल के पहले चक्रवाती तूफान के नामकरण में अल्फाबेटिकल आर्डर में ‘यमन’ द्वारा किया जाना था।मोचा का नाम यमन ने अपने लाल सागर तट पर एक बंदरगाह शहर ‘मोचा’ के नाम पर इस चक्रवात के नाम का सुझाव दिया था।

संबंधित खबरें…

Weather Update: Delhi-NCR में छाए रहेंगे बादल, हल्‍की बारिश की संभावना

Weather Update: Delhi-NCR में तेज हुई धूप, तटीय इलाकों में ‘Mocha’ तूफान का अलर्ट जारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here