India’s Mango Man: 300 से ज्यादा प्रजाति के आम उगाने वाले ‘मैंगो मैन’ ने दिया आमों को ‘Sachin’,’Aishwarya’ का नाम…

0
245
Mango Man
Mango Man

India’s Mango Man: ‘मैंगो मैन’ (Mango Man) के नाम से मशहूर कलीमुल्‍लाह खान (Kalimullah Khan) के नाम कई रिकॉर्ड हैं। लखनऊ के पास स्‍थ‍ित मल‍िहाबाद (Malihabad) में रहने वाले कलीमुल्‍लाह, आम का ऐसा पेड़ भी तैयार कर चुके हैं, जिसमें 300 तरह की प्रजाति के आम उगते हैं। मल‍िहाबाद के आम देश ही नहीं, विदेशों में भी पसंद किए जाते हैं। जब भी यहां के आमों का जिक्र होता है तो कलीमुल्‍लाह की चर्चा जरूर होती है। कलीम लगभग हर साल आम की नई प्रजाति विकसित करते हैं और नाम देते हैं। कोरोना काल में उन्‍होंने आम की नई प्रजाति विकसित की और नाम दिया ‘डॉक्‍टर आम’।

India’s Mango Man: हाल ही में ‘मैंगो मैन’ ने आम की नई प्रजाति को दो बॉलीवुड सितारों के नाम दिए हैं, ऐश्वर्या और सचिन। कलीमुल्लाह अपने प्रयोग से आम के एक ही पेड़ पर अलग-अलग प्रजाति को विकसित करते चले आ रहे हैं। जैसे आम की एक डाल पर केसर आम है तो दूसरी पर दशहरी। तीसरी पर तोतापरी तो चौथी पर अल्‍फांसो है। कलीमुल्लाह 15 साल के थे, जब उन्‍होंने दोस्‍त के बगीचे में क्रॉस ब्रीड के गुलाब को देखा था। एक पौधे में गुलाब के अलग-अलग फूलों को देखकर वो प्रेरित हुए। यहीं से उन्‍होंने एक पेड़ में अलग-अलग प्रजाति के आम को उगाने के लिए प्रयोग शुरू किया।

image 22 22
India’s Mango Man

कई सालों की कोशिशों के बाद उन्‍होंने कलम विध‍ि से आम की खेती शुरू की। एक प्रजाति के आम की डाल को दूसरी प्रजाति के आम की डाल से जोड़ा। 1987 में अपने प्रयोग के लिए उन्‍होंने आम के 100 साल पुराने पेड़ को चुना। यहां से उनकी सफलता का जो रास्‍ता खुला वो आज भी जारी है।

कलीमुल्‍लाह के आमों की बगिया की खासियत है कि यहां मौजूद आमों के पेड़ की सभी पत्‍त‍ियां एक-दूसरे से अलग हैं। इनके हरे रंग से लेकर उनकी चमक तक में अंतर है। 80 साल के कलीमुल्‍लाह ने आमों की कई नई वैरायटी तैयार की है। इनके नाम देश के मशहूर लोगों पर रखे गए है। इनमें योगी आम, सोनिया आम, ऐश्‍वर्या आम। उन्‍होंने आम की एक वैरायटी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित की है और उसका नाम है-‘नमो’।

अपनी उपलब्‍धियों पर कलीमुल्‍लाह कहते हैं, मैं लोगों को यह बताना चाहता हूं कि जैसे दो इंसान मिलकर एक इंसान का निर्माण करते हैं, ऐसा ही आम के साथ भी है। दो तरह के आम की क‍िस्‍म मिलकर आम की नई किस्‍म को जन्‍म दे सकती है। वर्तमान में उत्‍तर प्रदेश में आम की 700 किस्‍म पाई जाती हैं।

संबंधित खबरें…

Viral Video: क्यूट भालू ने किया हैरतअंगेज करतब, देखकर हर कोई रह गया दंग

हाथों में स्टेयरिंग और चेहरे पर मुस्कान, ट्रक चलाती इस महिला का VIDEO Viral

https://youtu.be/qHxB6AljqUo

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here