Open AI में फिर हुई CEO Sam Altman की वापसी, यहां जानें कंपनी में आखिर क्यों चल रही है उथल-पुथल..

0
95

Open AI CEO Sam Altman : ओपन एआई में सीईओ का आना-जान थम ही नहीं रहा है। आज यानी बुधवार को एक बार फिर टेक कंपनी ओपन आई में सीईओ बदल गया है। सैम ऑल्टमैन को फिर से सीईओ की कुर्सी मिलने की खबरें आज चर्चा का विषय बनी हुई हैं। यह पूरा मामला किसी हॉलीवुड फिल्म से कम नजर नहीं आ रहा है। बता दें कि बीते एक हफ्ते में पहले ऑल्टमैन को OpenAI के CEO पद से बर्खास्त कर दिया गया। फिर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने उन्हें जॉब ऑफर दिया और अब उनके OpenAI में फिर से वापसी हो रही है। अब सभी के मन में यह सवाल उठ रहे हैं कि ओपन एआई ने पहले सैम ऑल्टमैन क्यों निकाला, और अगर निकाला भी तो वापस क्यों ला रहे हैं। यहां देखें ओपन एआई के सीईओ ऑल्टमैन के जाने से वापस आने तक का सफर।

Open AI CEO Sam Altman : जो कुछ हुआ उसकी शॉर्ट टाइमलाइन-

16 नवंबर

ऑल्टमैन के साथ इल्या सुतस्केवर की कॉल: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओपन एआई के को-फाउन्डर इल्या सुतस्केवर ने 17 नवंबर को एक मीटिंग रखने के लिए 16 नवंबर को ऑल्टमैन को मैसेज भेजा।

मीरा मूर्ति को ऑल्टमैन की बर्खास्तगी का पता चला: कंपनी के को-फाउंडर और प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने आरोप लगाया कि ओपनएआई सीटीओ मीरा मूर्ति को 16 नवंबर की रात को ही ऑल्टमैन के बर्खास्त होने के बारे में पता चल गया था।

17 नवंबर

ब्रॉकमैन को नहीं शामिल किया गया बोर्ड मीटिंग में : सुतस्केवर ने ब्रॉकमैन को मैसेज करके बताया कि उन्हें ओपनएआई के बोर्ड से हटा दिया गया है। लेकिन, उनका अध्यक्ष का पद बरकरार रहा। मीटिंग में बोर्ड ने ऑल्टमैन को कंपनी से निकाल दिया गया। और जिसके बाद मीरा मूर्ति को अंतरिम सीईओ बनाने की घोषणा की गई।

ऑल्टमैन की बर्खास्तगी की सोशल मीडिया पर घोषणा की गई: ओपनएआई द्वारा जारी बयान में कहा गया था, “कंपनी ने अपने को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया है। कंपनी की बोर्ड ने पाया कि सैम बोर्ड के साथ संचार साधने में लगातार कोताही बरत रहे थे” कंपनी ने आगे बताया कि “वह कंपनी चीफ टेक्नॉलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) मीरा मूर्ति को अंतरिम सीईओ नियुक्त कर रहे हैं। इसके साथ ही कंपनी इस पोजीशन के लिए एक पर्मानेन्ट सीईओ की तलाश भी कर रही है।”

माइक्रोसॉफ्ट ने किया बयान जारी : ओपनएआई के मुख्य इन्वेस्टर्स में से एक माइक्रोसॉफ्ट ने ऑल्टमैन को हटाने पर एक बयान जारी किया था जिसमें उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट और ओपन एआई की पार्ट्नर्शिप पर कमिटमेंट को लेकर बयान दिया था।

इस्तीफों का आया तूफान : ऑल्टमैन के कंपनी से जाने की घोषणा के बाद अध्यक्ष ब्रॉकमैन ने भी नाराजगी जताते हुए इस्तीफा दे दिया। इसके बाद ओपनएआई में मानो इस्तीफों की बाढ़ आ गई, कंपनी के कई रिसर्चर्स , जैकब पचॉकी, अलेक्जेंडर मैड्री और सिजमन सिडोर ने भी ऑल्टमैन को निकाले जाने के जवाब में इस्तीफा दे दिया।

18 नवंबर
बोर्ड ऑल्टमैन को वापस बुलाने पर हुआ था कुछ हद तक सहमत :
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड बीच में एक बार इस्तीफा देने के लिए सहमत हो गया था, जिससे ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन को उनके पदों पर वापस लाया जा सके।

ऑल्टमैन की वापसी के प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई: ऑल्टमैन को बहाल करने की बातचीत को बोर्ड की संरचना और भूमिका पर असहमति के कारण बाधाओं का सामना करना पड़ा।….

19 नवंबर
एम्मेट शियर को नया अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया:
ऑल्टमैन से समझौता करने की बजाय बोर्ड ने मीरा मूर्ति की जगह ‘ट्विच’ कंपनी के को – फाउंडर एम्मेट शियर को अंतरिम सीईओ बना दिया।….

20 नवंबर

सत्या नडेला ने ऑल्टमैन को दिया जॉब ऑफर : विश्व की जानी-मानी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ नडेला ने ऑल्टमैन, ब्रॉकमैन और उनके अन्य साथियों को अपनी कंपनी की एआई एड्वान्स रिसर्च टीम में शामिल करने की घोषणा की। उन्होने कहा था कि ऑल्टमैन उस एआई टीम में सीईओ की भूमिका में होंगे।

सुतस्केवर ने मारी पलटी: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सुतस्केवर ने ऑल्टमैन को बर्खास्त करने पर अपना रुख बदलते हुए खेद जताया और कंपनी को फिर से जोड़ने की बात की।

कर्मचारियों ने डे डाली इस्तीफे की धमकी: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुतस्केवर सहित करीब 500 ऑफिस कर्मियों ने सैम ऑल्टमैन को वापस न लाने पर इस्तीफा देने की धमकी दे डाली।

21 नवंबर

नडेला ने ऑल्टमैन की ओपन आई में वापसी को सपोर्ट किया: नडेला ने ओपन एआई में पावर ओर अथॉरिटी में चेंज की जरूरत पर जोर देते हुए सैम ऑल्टमैन की वापसी पर सपोर्ट जाहिर किया।

22 नवंबर

Open AI CEO Sam Altman : बतौर सीईओ हुई ऑल्टमैन की वापसी: आज ओपन एआई कंपनी ने सीईओ के रूप में ऑल्टमैन की वापसी के लिए एक समझौते की घोषणा की है। नए बोर्ड की स्थापना होते ही ऑल्टमैन को सीईओ बना दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

भ्रमित करने वाले विज्ञापन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई Patanjali Aayurveda को फटकार, कहा-भ्रामक विज्ञापन बंद करें नहीं तो..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here