Netflix का यूजर्स को बड़ा झटका! अब अपना पासवर्ड शेयर नहीं कर पाएंगे आप, जानें कैसे?

0
170
Netflix
Netflix

Netflix: आज के समय में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ती जा रही है कि लोग थिएटर में जानें से ज्यादा पसंद अब इन्हें करने लगे हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे नेटफ्लिक्स (Netflix), अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) और डिज्नी + हॉटस्टार (Disney+Hotstar) की लोकप्रियता कोरोना के समय से ही देखनें को मिली है। बहुत से लोग नेटफ्लिक्स को मूवी, वेब सीरीज, डॉक्यूमेंट्री आदि देखने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म के रूप में इस्तेमाल करते हैं। वहीं दूसर तरफ यूजर्स नेटफ्लिक्स के नए फीचर्स का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में नेटफ्लिक्स ने ‘प्रोफाइल ट्रांसफर’ नाम के अपने नए फीचर की घोषणा की थी। इस फीचर में यूजर्स अपना डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपना नेटफिलिक्स डेटा ट्रांसफर कर पाएंगे वहीं इसे लाने का कारण पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाना भी है।

Netflix
Netflix

Netflix ने लॉन्च किया Profile Transfer फीचर

नेटफ्लिक्स द्वारा शेयर किए गए एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा गया है कि, ‘आज हम प्रोफाइल ट्रांसफर शुरू कर रहे हैं। इस फीचर के साथ, यूजर्स अपने सभी नेटफ्लिक्स अकाउंट की हिस्ट्री, सेव किए गए गेम्स और अन्य सेटिंग्स सहित अपनी पूरी प्रोफ़ाइल को स्थानांतरित कर सकते हैं। यह फीचर दुनिया भर के सभी नेटफ्लिक्स यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। पोस्ट के अनुसार अगर आप नेटफ्लिक्स यूजर हैं तो आपको प्रोफ़ाइल ट्रांसफर फीचर उपलब्ध किया जाएगा। आपको ईमेल द्वारा सूचित किया जाएगा। यहां बताया गया है कि आप नेटफ्लिक्स पर अपनी प्रोफाइल कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

  • अपने फोन या ब्राउज़र पर नेटफ्लिक्स ऐप खोलें।
  • अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए, “ट्रांसफर प्रोफाइल” पर जाएं।
  • होमपेज पर जाएं। फिर ड्रॉपडाउन मेन्यू में अपनी प्रोफाइल फोटो पर दिए गए विकल्प के चरणों का पालन करें।

पासवर्ड शेयर करने से नेटफ्लिक्स को हुआ भारी नुकसान

यह बात सामने आई है कि कई यूजर्स एक नेटफ्लिक्स अकाउंट और पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। पासवर्ड शेयरिंग से कंपनी के सब्सक्राइबर्स में सबसे बड़ी गिरावट आई है। कोरोना के चलते कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इससे 2020 में कंपनी की ग्रोथ रेट में इजाफा हुआ है। लेकिन कई लोग अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट की डिटेल अपने घरवालों के अलावा दूसरे लोगों को दे रहे थे। इससे कंपनी को भारी नुकसान हुआ है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here