Digi Yatra App लॉन्च करके सरकार ने आसान की हवाई यात्रा, जानें इसे कैसे करना होगा इस्तेमाल

0
95
Digi Yatra App लॉन्च करके सरकार ने आसान की हवाई यात्रा, जानें इसे कैसे करना होगा इस्तेमाल
Digi Yatra App लॉन्च करके सरकार ने आसान की हवाई यात्रा, जानें इसे कैसे करना होगा इस्तेमाल

Digi Yatra App: हवाई यात्रा की परेशानी को दूर करने के लिए सरकार ने 1 दिसंबर, 2022 से चुनिंदा हवाई अड्डों पर पेपरलेस एंट्री शुरू कर दी है। अब एयरपोर्ट पर ‘डिजी यात्रा’ सॉफ्टवेयर के जरिए यात्रियों की एंट्री की जाएगी। इससे यात्रियों को फायदा यह होगा कि अब उन्हें एयरपोर्ट पर एंट्री के लिए आईडी कार्ड और बोर्डिंग पास ले जाने की जरूरत नहीं होगी। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डिजी यात्रा की शुरुआत की।

2

Digi Yatra क्या है?

Digi Yatra सॉफ्वेयर को पैसंजर्स की सुविधा के लिए लॉन्च किया गया है। इसके जरिए पैसेंजर्स पेपरलेस और हसल-फ्री ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस ले सकेंगे। इस मोबाइल ऐप को फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है। इसको इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को Digi Yatra ID क्रिएट करनी होगी। इस सॉफ्टवेयर में यात्रियों के चेहरे की पहचान कर ली जाएगी और इससे सेल्फ-बैग ड्रॉप और चेक-इन की सुविधा मिल जाएदी। फिलहाल इसे सिर्फ डोमेस्टिक फ्लाइट के यात्रियों के लिए ही लॉन्च किया गया है।

कैसे बनाएं Digi Yatra ID?

Digi Yatra ID बनाने के लिए यात्रियों को पहले ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इसमें मांगी जा रही जानकारी जैसे नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और एक फोटो आईडी प्रुफ की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद यात्री को एक डिजी यात्रा आईडी मिल जाएगी। टिकट बुक करते समय यात्रियों को अपनी डिजी यात्रा आईडी साझा करनी होगी। इसके बाद, एयरलाइंस प्रस्थान हवाई अड्डे के साथ यात्री डेटा और डिजीयात्रा आईडी साझा करेगी।

travellerairport sixteen nine

इन एयरपोर्ट्स पर शुरू होगी डिजी यात्रा

डिजी यात्रा को देश के सभी एयरपोर्ट पर शुरू करने की योजना बनाई गई है। लेकिन फिलहाल इसे तीन हवाई अड्डे-दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी में लॉन्च किया गया है। जानकारी के मुताबिक मार्च 2023 तक इस सॉफ्टवेयर को हैदराबाद, कोलकाता, पुणे और विजयवाड़ा हवाई अड्डे पर भी लॉन्च कर दिया जाएगा।

संबंधित खबरें:

Changes From Today: कामकाज से लेकर किचन तक… आज से बदल गए हैं ये नियम; जान लें नहीं तो रुक जाएंगे कई काम

Air India-Vistara Merger: एयर इंडिया और विस्तारा का होगा विलय, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने दी मंजूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here