Changes From Today: कामकाज से लेकर किचन तक… आज से बदल गए हैं ये नियम; जान लें नहीं तो रुक जाएंगे कई काम

0
144
Changes From Today

Changes From Today: देश में हर महीने की शुरुआत में कुछ नए और अपडेट किए गए नियम लागू होते हैं। इन परिवर्तनों का आम आदमी के जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि ये बदलाव क्या हैं? इस बार भी आम आदमी के जेब से लेकर कीचन तक पर असर डालने के लिए कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं। इन नियमों को जानना आवश्यक है।

Changes From Today: 1 दिसंबर से ये बदलाव लागू होंगे:

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड

आपको धोखाधड़ी से बचाने के लिए, पीएनबी ने बैंक के डेबिट कार्ड का उपयोग करके पैसे निकालने की प्रक्रिया में संशोधन किया है। अब मशीन में कार्ड डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा। कैश निकालने के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें। लेकिन, ध्यान रहे साथ ही, आपके एटीएम पिन की अभी भी आवश्यकता होगी। यह नियम आज से लागू हो गया है।

991678 ruleschangedecemer2021
Changes From Today

जीवन प्रमाण पत्र

30 नवंबर पेंशनभोगियों के लिए अपना जीवन प्रमाण डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा है। समय पर जमा नहीं करने पर उनकी पेंशन रोकी जा सकती है।

गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा

इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी बड़ा बदलाव होगा। हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां दरों की समीक्षा करती हैं, जिसके बढ़ने से आपकी जेब पर असर पड़ता है। इसके साथ ही गैस सिलेंडर की नई कीमतें भी जारी की जाएंगी। पिछले महीने कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी।

बैंकों में भी 13 दिन की छुट्टी रहेगी

इसके अलावा दिसंबर महीने 14 दिन बैंक भी बंद रहेंगे। इसमें राज्य समेत कई छुट्टियां शामिल हैं। साल के आखिरी दिन क्रिसमस समेत कई बड़े दिन ऐसे हैं, जिन पर बैंक बंद रहेंगे. तो ऐसे में बैंक जाने से पहले पूरी प्लानिंग कर लें। रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक अवकाश सूची के अनुसार, दिसंबर में कुल 14 गैर-कार्य दिवस होंगे। इनमें त्योहार, रविवार और दूसरा/चौथा शनिवार शामिल हैं।

ट्रेनों के समय में होगा बदलाव

इसके अलावा दिसंबर के महीने में ठंड और कोहरे के बढ़ने के कारण कई ट्रेनों के समय में बदलाव किया जा रहा है। इसके अलावा दर्जनों ट्रेनें भी रद्द हैं। ऐसे में आपको योजना बनाकर यात्रा करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here