Uttarakhand News: उत्‍तराखंड में पहले सेमेस्टर से ही लागू होगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति, शिक्षा मंत्री Dhan Singh ने एक हफ्ते में ड्राफ्ट तैयार करने के दिए निर्देश

शिक्षा मंत्री ने कहा कि, उच्च शिक्षा के पहले सेमेस्टर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार नया पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा।

0
312
Uttarakhand News
Uttarakhand News

Uttarakhand News: उत्‍तराखंड में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी- न्यू एजुकेशन पॉलिसी ) इसी सत्र से लागू की जाएगी। उत्‍तराखंड के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने शनिवार को अपने आवास स्थान पर उच्च शिक्षा व विद्यालयी शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में शिक्षा मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि उच्च शिक्षा में जुलाई से शुरू हो रहे पहले सेमेस्टर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार नया पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। उन्होंने नई शिक्षा नीति के ड्राफ्ट को एक सप्ताह में अंतिम रूप देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि राज्य में अभी कार्यरत विश्वविद्यालयों के प्रधानाचार्य का कार्यकाल भी नहीं बढ़ाया जाएगा।

Uttarakhand News
Uttarakhand News

Uttarakhand News: शिक्षा मंत्री ने एक हफ्ते में ड्राफ्ट तैयार करने के दिए निर्देश

शिक्षा मंत्री ने बैठक में विश्वविद्यालयों को कहा है कि शैक्षणिक कैलेंडर तैयार किए जाए। विश्वविद्यालयों के प्रधानाचार्य (कुलपति) समेत तमाम नियुक्तियां इसी के अनुसार होंगी। आगे कहा कि जिन विश्वविद्यालयों के कुलपति का कार्यकाल एक वर्ष से कम रह गया है, उनमें छह माह में नई नियुक्ति के लिए कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं।

Uttarakhand News
Uttarakhand News

शिक्षा मंत्री ने कहा कि, उच्च शिक्षा के पहले सेमेस्टर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार नया पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। इस संबंध में गठित की गई कुलपतियों की समिति अपना प्रस्ताव सौंप चुकी है। अब मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में नए पाठ्यक्रम को स्वीकृति दी जाएगी। साथ ही अब विश्वविद्यालयों को अनिवार्य रूप से छात्रा- छात्राओं को डिग्रियां देने के लिए डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल करने को कहा है। इससे अब छात्र-छात्राओं को आनलाइन डिग्रियां मिल सकेंगी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here