होम अपना प्रदेश "भाजपा नहीं करती राष्‍ट्रीय प्रतीकों का सम्मान", सुशील मोदी के बयान पर...

“भाजपा नहीं करती राष्‍ट्रीय प्रतीकों का सम्मान”, सुशील मोदी के बयान पर राजद नेता Shivanand Tiwari ने साधा निशाना

शिवानंद तिवारी ने लिखा, "नागपुर की इनकी पीठ ने तो लंबे अरसे तक हमारे तिरंगा को राष्ट्रीय ध्वज माना ही नहीं। आज भी इनकी मान्यता के मुताबिक़ तिरंगा से ज़्यादा पवित्र भगवा ध्वज ही है। सुशील जी को मालूम होना चाहिए कि हमारा राष्ट्रीय प्रतीक संविधान की मूल प्रति में भी अंकित है।

Shivanand Tiwari: राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी (RJD Leader Shivanand Tiwari) ने गुरुवार को एक फेसबुक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में तिवारी ने सुशील मोदी पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा, “जिस पाठशाला में सुशील मोदी ने राजनीति का ककहरा सीखा वहां कभी राष्ट्रीय प्रतीकों का सम्मान नहीं किया जाता है। राष्ट्र ध्वज हो या अन्य राष्ट्र प्रतीक, भाजपा उसे मूल स्वरूप में स्वीकार नहीं करती है।

Election Laws bill 2021,Sushil Modi, Congress, RJD and Trinamool Congress
Shivanand Tiwari on Sushil Kumar Modi

Shivanand Tiwari ने भाजपा पर कसा तंज

बता दें कि तिवारी, पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) के उस आरोप पर टिप्पणी कर रहे थे, जिसमें कहा गया है कि विपक्ष केंद्र सरकार के हर काम में खोट निकाल लेता है। राजद नेता ने सुशील मोदी को आड़े हाथ लेते हुए लिखा, “सारनाथ में स्थापित सिंहों की गरिमायुक्त मूर्ति की जगह नये संसद भवन पर प्रधानमंत्री द्वारा स्थापित आक्रमक और हिंसक मूर्ति ज़्यादा रास आ रही है और उसका विरोध उनको बेवजह का शोर लग रहा है।”

Shivanand Tiwari
Shivanand Tiwari

नंदलाल बोस के बनाये स्केच के आधार पर हुआ राष्ट्रीय प्रतीकों का निर्माण: Shivanand Tiwari

शिवानंद तिवारी ने लिखा, “नागपुर की इनकी पीठ ने तो लंबे अरसे तक हमारे तिरंगा को राष्ट्रीय ध्वज माना ही नहीं। आज भी इनकी मान्यता के मुताबिक़ तिरंगा से ज़्यादा पवित्र भगवा ध्वज ही है। सुशील जी को मालूम होना चाहिए कि हमारा राष्ट्रीय प्रतीक संविधान की मूल प्रति में भी अंकित है।”

सारसनाथ के अशोक स्तंभ को ही ध्यान में रखकर राष्ट्र कवि रविंद्रनाथ टैगोर के विश्व भारती के प्रसिद्ध और भारतीय परंपरा के विशेषज्ञ और आज़ादी के संघर्ष के साथ जुड़े कलाकार नंदलाल बोस के बनाये स्केच के आधार पर ही हमारे राष्ट्रीय प्रतीकों का निर्माण हुआ है। मूल संविधान के लेखन की शुरुआत भी इसी प्रतीक से हुई है। चुकि सुशील जी आज़ादी के संघर्ष की परंपरा वाली जमात के साथ नहीं रहे हैं। इसलिए उनकी दृष्टि में राष्ट्रीय प्रतीकों के साथ किसी तरह के छेड़छाड़ का विरोध बेवजह का शोर लग रहा है।”

उन्होंने लिखा, “सुशील जी लोकसभा के भी सदस्य रह चुके हैं। आज राज्यसभा के सदस्य हैं। अतः उनसे इतनी जानकारी की अपेक्षा करना ज़्यादती नहीं मानी जाएगी कि लोकसभा का अध्यक्ष ही संसद का अभिरक्षक होता है। आयोजन लोकसभा के नवनिर्मित भवन के समक्ष राष्ट्रीय प्रतीक के अनावरण का था। मान्य परंपरा के अनुसार तो मुख्य पुरोहित की भूमिका तो लोकसभा के अभिरक्षक यानि लोकसभा के अध्यक्ष को निभानी चाहिए थी. लेकिन देश और दुनिया ने क्या दृश्य देखा!”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Maharashtra News: मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर दर्दनाक हादसा, पूर्व विधायक विनायक मेटे का निधन

बेहद गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान डॉक्टरों ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया।

Fuel Price: तेल कंपनियों ने जारी किए नए रेट, Petrol और Diesel के दाम स्थिर

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच भी राष्ट्रीय बाजार में 21 मई के बाद से पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Weather Update: Delhi-NCR के लोगों को गर्मी से राहत जल्‍द, वीकेंड पर बारिश की संभावना, देश के कई भागों में बाढ़ ने मचाई आफत

15 अगस्त को हल्की बारिश होगी। दूसरी तरफ करीब 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

पहले वायरल हुआ फेक MMS, अब फिर से ट्रोलर्स के निशाने पर आ गईं Anjali Arora

Anjali Arora: रियलिटी टीवी शो Lock Upp का हिस्सा रही अंजलि अरोड़ा इन दिनों सुर्खियों में हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक MMS वायरल हुआ है जिस MMS के बाद अंजली अरोड़ा को खूब ट्रोल किया जा रहा है।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here