Health News: आपके लाडलों की हड्डियां रहेंगी मजबूत, बस इस Diet Plan को करते रहें Follow

Health News: डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं और बच्चों के हड्डियों के विकास को बढ़ावा देते हैं। इन्‍हें बेस्‍ट सोर्स ऑफ कैल्शियम भी माना जाता है।

0
309
Health News
Health News : Calcium is essential for children.

Health News: बच्‍चों के सर्वांगीण विकास में कई बातों का योगदान होता है। आजकल के बदलते माहौल और खानपान की आदतें ठीक नहीं होने से अधिकतर बच्‍चों की हड्डियों कमजोर हो रहीं हैं।चूंकि बच्चों का विकास बहुत तेजी के होता है इसलिए उनके शरीर की जरूरतें, बड़ों की तुलना ज्यादा होती हैं।ऐसे में बेहद जरूरी हो जाता है कि बच्‍चों के दांत और हड्डियों को मजबूत बनाया जाए। ऐसे में उन्‍हें भोजन के जरिये ऐसा पोषण मिले जिससे उनके शरीर में कैल्शियम और जरूरी विटामिन की पूर्ति होती रहे। इसके साथ ये भी बेहद जरूरी है कि उनकी लंबाई, वजन और आयु के हिसाब से संतुलित आहार का दिया जाए।

इसके साथ ही उनके विकास, स्‍वस्‍थ्‍य दांत और मजबूत हड्डियों के लिए उन्‍हें कैल्शियम भी पर्याप्‍त मात्रा में दिया जाए।बच्चों की ग्रोथ के लिए कैल्शियम का सेवन बेहद जरूरी है। बाल रोग विशेषज्ञों के अनुसार कैल्शियम ना सिर्फ बच्चों की हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखता है बल्कि, उनके दांतों को मजबूती में भी बड़ी भूमिका निभाता है।

बच्चों के दांत तेजी से टूटते हैं और नए आते हैं, ऐसे में शुरुआती तौर पर कैल्शियम का सेवन ना सिर्फ उनके दांतों को मजबूती देता है बल्कि, दांतों की बनावट को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

calcium rich foods
Health News: Calcium is very essential for Children.

Health News: जानिये ऐसे Foods जो कैल्शियम से भरपूर होने के साथ बच्चों को स्‍वस्‍थ्‍य भी रखेंगे

calcium by child
Health News: Calcium is very essential for Children.

Health News: दूध और दूध से बने उत्‍पाद- डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं और बच्चों के हड्डियों के विकास को बढ़ावा देते हैं। इन्‍हें बेस्‍ट सोर्स ऑफ कैल्शियम भी माना जाता है। डेयरी उत्‍पादों के रोजाना करीब दो से तीन सर्विंग्स आसानी से बच्चों के लिए कैल्शियम के दैनिक लक्ष्य 700 मिलीग्राम तक जोड़ देंगे। ऐसे में आप उन्हें एक संतुलित मात्रा में डेयरी फूड्स दे सकते हैं। जैसे कि दूध, पनीर, छांछ, खोया, छेना, दही आदि।दही प्रो बायोटिक गुणों से भरपूर होने के कारण और अच्‍छे नतीजे देती है।

संतरा- संतरा विटामिन-सी और इसका जूस कैल्शियम से भरपूर होता है। उम्र के आधार पर बच्चों और किशोरों को प्रतिदिन 500 से 1,300 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप उन्हें नाश्ते के दौरान या शाम की स्नैक्स के दौरान संतरे का जूस दे सकते हैं। ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो कि कैल्शियम के अवशोषण में मदद करते हैं और हड्डियों और दांतों के मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

मछली- मछली पौष्टिक होने के साथ ही कैल्शियम और विटामिन बी-12 का उत्‍तम स्‍तोत्र भी है। इस दौरान निर्भर ये करता है कि आप अपने बच्चों को कौन सी मछली खिला रहे हैं। मछली में ओमैगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो बच्चों के दिमाग को तेज करता है।ये स्किन को भी ग्‍लोइंग बनाता है। ऐसे में बच्‍चों को इसका सेवन जरूर करवाएं।

अंडे- अंडा भी कैल्शियम का गुड सोर्स है।एक उबले हुए अंडे में 50 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।अंडे आपके बच्चे के लिए एक बढ़िया नाश्ता विकल्प हो सकता है। हालांकि रोजाना अंडा देना आदर्श नहीं माना जाता क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है।

बादाम- ये स्वादिष्ट होने के साथ ही कैल्शियम से भरपूर होता है।एक कप में लगभग 264 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। अगर आपका बच्चा पीनट बटर पसंद करता है, तो उसे कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए अलमंड बटर देने की कोशिश करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here