Rajasthan News: कृषि भूमि नीलामी को लेकर दौसा में किसानों का प्रदर्शन, CM Ashok Gehlot ने कार्रवाई रोकने का दिया निर्देश

0
326
Rajasthan Political Crisis Live Updates: राजस्थान में नची सियासी हलचल को देखते हुए कंग्रेस हाईकमान एक बड़ा फैसला ले सकती हैं।
Rajasthan Political Crisis Live Updates: राजस्थान में नची सियासी हलचल को देखते हुए कंग्रेस हाईकमान एक बड़ा फैसला ले सकती हैं।

Rajasthan News: राजस्थान में कृषि भूमि नीलामी के मामले को लेकर दौसा में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने नीलामी की प्रकिया को रोकने का आदेश दिया है। दरअसल, राजस्थान (Rajasthan) के दौसा जिले में कर्ज नहीं चुका पाने के कारण एक किसान की 15 बीघा जमीन को नीलाम करने का मामला सामने आने के बाद किसानों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। वहीं राज्य के कई जिलों में कर्ज नहीं चुकाने वाले किसानों को जमीन की नीलाम (Farmers land auction) कराने का नोटिस दिया गया है। हालांकि, अब दौसा के किसान के जमीन नीलामी की प्रक्रिया को सरकार ने निरस्त कर दिया है।

Rajasthan News: Ashok Gehlot
Rajasthan News: Ashok-Gehlot

Rajasthan News: रोड़ा एक्ट के तहत भूमि कुर्की और नीलामी की कार्रवाई

अब इस मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (cm ashok gehlot) ने कहा कि राज्य में कर्ज चुकता नहीं करने पर किसानों की जमीन नीलामी की प्रक्रिया को रोकने का हमने आदेश दिया है। सीएम ने कहा कि, प्रदेश में रिजर्व बैंक के नियंत्रण में आने वाले व्यवसायिक बैंकों की तरफ से लोन नहीं चुका पाने के कारण रोड़ा एक्ट के तहत भूमि कुर्की और नीलामी की कार्रवाई की जा रही है जिसे अब राज्य सरकार के अधिकारियों को निर्देश देकर रोक दिया गया है।

गहलोत बोले- हमने जमीन नीलामी पर रोक का बिल विधानसभा में पास किया

गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने सहकारी बैंकों के लोन माफ किए हैं एवं भारत सरकार से आग्रह किया है कि कमर्शियल बैंकों से वन टाइम सैटलमेंट कर किसानों का लोन माफ करें। राज्य सरकार इसमें अपना हिस्सा वहन करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 5 एकड़ कृषि भूमि वाले किसानों की जमीन नीलामी पर रोक का बिल विधानसभा में पास किया था, लेकिन राज्यपाल महोदय का अनुमति अभी तक नहीं मिला, जिससे यह कानून नहीं बन पाया है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here