Delhi Riots के मामले में दोषी ठहराया गया पहला व्यक्ति, 5 साल जेल की मिली सज़ा

0
317
Delhi Riots
Delhi Riots

Delhi Riots: दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को दिल्ली दंगों (Delhi Riots) के मामले में दोषी ठहराये गये पहले व्यक्ति दिनेश यादव को पांच साल की जेल की सजा सुनाई। दिनेश यादव को ₹ 12,000 का जुर्माना भी देना होगा। दिनेश यादव की सजा का विस्तृत आदेश अभी जारी नहीं किया गया है। यादव दंगों के सिलसिले में सजा पाने वाला पहला व्यक्ति है।

Delhi Riots के मामले में दोषी पाया जाने वाला दिनेश यादव कौन है?

2020 Delhi riots: Man gets 5 years in jail for putting house on fire |  Business Standard News

दिनेश यादव को पिछले महीने दंगाई भीड़ में शामिल रहने और दंगा करने और 73 वर्षीय एक महिला के घर को लूटने और जलाने में शामिल होने के लिए दोषी ठहराया गया था। उसके अपराधों के लिए अधिकतम सजा 10 साल की जेल है। अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया था कि यादव “दंगाइयों की भीड़ में शामिल” था, और उसने गोकुलपुरी में भागीरथी विहार में महिला के घर में तोड़फोड़ की और आग लगाई।

मनोरी के रूप में पहचानी जाने वाली बुजुर्ग महिला ने कहा था कि लगभग 150 से 200 दंगाइयों की भीड़ ने 25 फरवरी को उसके घर पर हमला किया था। उसने अदालत को बताया कि कैसे उसे अपनी जान बचाने के लिए अपने घर की छत से कूदने के लिए मजबूर किया गया था और उसे पड़ोसी के घर में छिपना पड़ा।

2020 Delhi riots - Wikipedia

Delhi Riots मामले की सुनवाई करते हुए दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने दो पुलिस कर्मियों के बयान को अहम माना; पुलिस ने बताया कि मनोरी के घर पर हमला करने वाली भीड़ में दिनेश यादव भी शामिल था। लेकिन अदालत ने फैसला सुनाया कि यादव के भीड़ का हिस्सा होने का मतलब था कि वह उतना ही जिम्मेदार था जितना कि वास्तव में घर को जलाने वाले।

Allahabad High Court

इस बीच कल दंगों से जुड़े एक अन्य मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने गोकुलपुरी इलाके में एक दुकान में तोड़फोड़ और आग लगाने के आरोप में छह लोगों को जमानत दे दी थी। पुलिस ने कहा कि घटना में दुकान के कर्मचारी 22 वर्षीय दिलबर नेगी की मौत हो गई, जिसका क्षत-विक्षत शव दो दिन बाद दुकान परिसर से बरामद किया गया था। पुलिस ने कहा कि आरोपियों ने कथित तौर पर इलाके की कई अन्य दुकानों में भी तोड़फोड़ की और आग लगा दी थी।

Delhi riots will be remembered for police's failure to conduct proper  probe: Court while discharging accused - India News

विदित हो कि CAA के समर्थकों और इसका विरोध करने वालों के बीच तनाव के बाद फरवरी 2020 में दिल्ली के उत्तरपूर्वी हिस्सों में सांप्रदायिक झड़पें हुईं । इसके बाद हुई हिंसा में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई और लगभग 200 लोग घायल हो गए थे।

संबंधित खबरें…

Delhi Riots: BJP नेताओं की बढ़ सकती है मुश्किलें, Supreme Court ने दिल्ली हाईकोर्ट को जल्‍द फैसला करने का दिया आदेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here